Jaipur News: यदि आपके पास एक किलो से अधिक चांदी है तो समझ लिजिये आप लखपति बन गए हो. जी हां, हम इसलिए कह रहे हैं कि सोने और चांदी में तेजी के चलते चांदी के भाव एक लाख से अधिक पहुंच गए यानी अब चांदी लखटकिया हो गई. पिछले तीन साल में सोने के भाव में 63 फीसदी और चांदी के भावों में 45 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. सोने-चांदी के व्यापारियों और विशेषज्ञों का मानना है कि वर्ष 2025 तक सोने-चांदी के भावों में तेजी रहने का अनुमान लगा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सोने-चांदी की तेजी से ग्राहकी में फर्क आया
जयपुर सराफा ट्रेडर्स कमेटी के अध्यक्ष कैलाश मित्तल ने बताया कि सोने-चांदी में तेजी का कारण यूरोप, अमेरिका, चाइना समेत अन्य देशों ने ब्याज की दर नवंबर में घटाने की घोषणा की थी. साथ ही भारत समेत दुनिया के देशों ने सोने-चांदी की खरीदा है, वहीं इजराइल, हेमास, ईरानी, रसिया, यूक्रेन लड़ाई चल रही है. अमेरिका में चुनाव के चलते दुनिया देश के सभी इन्वेस्ट्रर्स सोने-चांदी में निवेश कर रहे हैं. आने वाले दिनों में अभी ओर 10 से 15 प्रतिशत तेजी आने का अनुमान लगा रहे हैं. व्यापार में सोने-चांदी के भावों में तेजी आने का कोई फर्क नहीं पड़ रहा है क्योंकि व्यापारी जितना माल बेचता, उतना ही खरीदता है.



वहीं सराफा ट्रेडर्स कमेटी के महासचिव मातादीन सोनी का कहना है कि वर्ष 2025-26 तक बाजार में चांदी के भाव सवा लाख तक तेजी होने का अनुमान लगाया जा रहा है. बाजार में ग्राहकी की बात करें तो अभी ग्राहक चांदी के बढ़ते दामों को देखते हुए थम गया है. ग्राहक इंतजार कर रहा है कि चांदी के भाव में नरमी आएगी. चांदी के बढ़े दाम से कुछ प्रतिशत ग्राहकी में फर्क पड़ा है. अगले महीने में शादी विवाह का दौर शुरू होगा. उसके लिए लोग सोने-चांदी की खरीद के लिए बाजार पहुंच रहे हैं लेकिन चांदी ने कुछ समय के लिए ब्रेक लगा दिया है. एक साल में सोने ने निवेशकों को करीब 23 फीसदी और चांदी ने करीब 28 फीसदी का रिटर्न दिया है.



अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने-चांदी के भाव में तेजी आई
पिछले तीन साल में सोने के भावों में 63 फीसदी और चांदी के भावों में 45 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई है. विशेषज्ञ अन्तरराष्ट्रीय परिस्थितियों के कारण वर्ष 2025 में भी सोने और चांदी में तेजी रहने का अनुमान लगा रहे हैं. पिछले तीन साल में सोने के भावों में 63 फीसदी और चांदी के भावों में 45 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई है. निवेश के सुरक्षित विकल्प और बेहतर प्रतिफल के कारण सोने और चांदी के भावों में तेजी का दौर जारी है. सोमवार चांदी के भावों ने इतिहास में पहली बार एक लाख रुपये प्रति किलो का आंकड़ा पार कर लिया और चांदी के भाव एक लाख 300 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गए.



पिछले 5 सालों में दीपावली पर्व पर सोने-चांदी के भाव क्या रहे 


November 2019
Gold  39500
Silver 47000


November 2020
Gold  52000
Silver 64500


November 2021
Gold  49500
Silver 66500


November 2022
Gold    52000
Silver   59500


November 2023
Gold   62000
Silver  72500


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!