Jaipur News: राजस्थान रोडवेज प्रशासन जल्द ही दिल्ली रूट पर नई एसी बसें चलाएगा. ये बसें मौजूदा सुपरलग्जरी बसों जैसी सुविधायुक्त तो नहीं होंगी, लेकिन यात्रियों को दिल्ली जाने के लिए एसी की सुविधा मिल सकेगी. रोडवेज प्रशासन इन बसों का किराया भी अपेक्षाकृत रूप से कम रखने जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जयपुर से दिल्ली रूट पर कभी यात्रियों की पहली पसंद रही राजस्थान रोडवेज की वोल्वो बसें अब कहीं पिछड़ती नजर आ रही हैं. डबल डेकर और वंदे भारत जैसी सुविधाजनक ट्रेनों की बढ़ती संख्या और प्रतिस्पर्धी हवाई किराए के चलते दिल्ली रूट पर संचालित सुपरलग्जरी बसों में यात्रीभार घटकर 51 फीसदी पर आ गया है.


इसलिए अब राजस्थान रोडवेज प्रशासन ने इसे रिवाइव करने का फैसला किया है. एक तरफ जहां दिल्ली रूट पर एसी सेगमेंट में नई बसें उतारने की तैयारी है. वहीं मौजूदा संचालित सुपरलग्जरी बसों का किराया भी 100 रुपए तक घटाया जा रहा है.


दरअसल रोडवेज प्रशासन ने निजी कम्पनियों से अनुबंध पर एसी बसें ली हैं. इनमें से दिल्ली रूट पर ऐसी 10 एसी बसों को संचालित किया जाएगा. ये बसें इसी सप्ताह रोडवेज प्रशासन को मिल सकती हैं और जल्द ही इन बसों को दिल्ली रूट पर उतार दिया जाएगा.


हालांकि ये बसें सुपरलग्जरी वोल्वो या स्कानिया की तरह अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त तो नहीं हैं, लेकिन 2 गुणा 2 आकार की एसी बसों में यात्रियों का सफर आरामदेह रहेगा, ऐसी उम्मीद की जा रही है. रोडवेज चेयरमैन शुभ्रा सिंह के स्तर से इन बसों के संचालन का निर्णय किया जाएगा.


वर्तमान में डीलक्स डिपो की दिल्ली रूट पर संचालित बसों में यात्रीभार की कमी है. सुपरलग्जरी बसों मे महज 51 फीसदी यात्रीभार ही मिल रहा है. इसे देखते हुए रोडवेज प्रशासन द्वारा वोल्वो और स्कानिया बसों में भी किराया घटाने की तैयारी की जा रही है. रोडवेज प्रशासन आगामी दिनों में 1.90 रुपए प्रति किमी की दर से किराया कर सकता है. इससे दिल्ली रूट पर मौजूदा वोल्वो और स्कानिया सुपरलग्जरी बसों का किराया कम हो जाएगा.