Jaipur: मानसून की बेरूखी के बाद जलदाय विभाग कई जिलों में पेयजल सप्लाई (Drinking Water Supply) कटौती की तैयारी में है. बांधों में पानी की कम आवक के कारण पीएचईडी विभाग (PHED department) कटौती पर फैसला लेगा. हालांकि मानसून में 1 सप्ताह बचा है, लेकिन विभाग मौजूदा स्थिति को देखते हुए कड़ा फैसला लेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीफ इंजीनियर कल लेंगे फैसला
जल है तो कल है,जल ही जीवन है, जल नहीं तो कल नहीं. राजस्थान (Rajasthan) में ये सभी पक्तियां सही में चरितार्थ साबित हो रही है. इसलिए हम और आपकों अब संभलना ही होगा. क्योंकि प्रदेश को पानी पिलाने वाला पीएचईडी विभाग अब पानी की कटौती पर फैसला लेगा. जलदाय विभाग के चीफ इंजीनियर सीएम चौहान की अध्यक्षता में कल अहम मीटिंग होगी, जिसमें इस फैसले पर मुहर लगेगी कि किस जिले में कितनी पानी की कटौती होगी. हालांकि मौजूदा हालातों को देखते हुए यह निश्चित है कि पानी की कटौती तो होगी. इसलिए हम सबकों अब पानी के वेस्टेज पर जरूर ध्यान देने की जरूरत है. जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता मनीष बेनीवाल (Manish Beniwal) का कहना है कि इससे पहले भी हमने पानी की कमी को देखते हुए 5 प्रतिशत पानी की कटौती की थी, चीफ इंजीनियर की मीटिंग में तय होगा कि जयपुर में कटौती की जाएगी या नहीं.


यह भी पढ़े- रेलवे ही नहीं, बैंक और अस्पतालों में निकली बंपर सरकारी नौकरियां, जानें सभी विभागों की Details


इन क्षेत्रों में भी है पानी का संकट
पानी का संकट जयपुर ही नहीं अजमेर (Ajmer) और टोंक (tonk) के कुछ क्षेत्रों को भी झेलना पड़ सकता है. इन 3 जिलों में करीब एक करोड़ की आबादी के लिए हर रोज बीसलपुर बांध (Bisalpur Dam)  से पानी सप्लाई किया जाता है. बांध का मौजूदा समय में गेज 310.60 आरएल मीटर है और इसमें कुल पानी 354.99 एमक्यूएम है, जो कुल भराव क्षमता का 32 फीसदी है.


इन जिलों में इतनी हो रही है पानी सप्लाई 
बांध से हर रोज जयपुर शहर के अलावा चाकसू, दूदू, सांभर सहित अन्य कस्बों में 590 MLD, अजमेर जिले और उसके आस-पास के इलाकों में 305 MLD और टोंक के उनियारा-देवली के लिए 50 MLD पानी लिया जा रहा है. वहीं जल्द ही अब यहां पानी की कमी को देखते हुए PHED ने जयपुर के लिए बांध से 50 MLD पानी की सप्लाई घटा दी है. अगर बांध में पानी नहीं आया तो यह सप्लाई आने वाले समय में और कम की जा सकती है. इसके साथ ही अजमेर में भी पानी की सप्लाई प्रभावत हो सकती है. अजमेर में वर्तमान में 2 दिन में एक बार पानी सप्लाई हो रहा है.


यह भी पढ़े- Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग ने बारिश को लेकर जारी किया Alert, जानिए कहां होगी अधिक बारिश


खोदे जाएंगे नए ट्यूबवेल 
PHED जयपुर के अधिकारियों की मानें तो बीसलपुर में अगर पानी कम रहता है तो फिर जयपुर में पानी की कटौती को पूरा करने के लिए ट्यूबवेल का सहारा लिया जाएगा. इसके लिए जयपुर में 218 अलग-अलग पॉइंट पर नए ट्यूबवेल खोदे जाएंगे, जबकि 146 पहले से खुदे हुए ट्यूबवेल का रिन्यूवल करवाया जाएगा. इन सभी ट्यूबवेल से कुल 106 MLD पानी लेने की प्लानिंग है. ऐसे में अब देखना यह होगा कि किन-किन जिलो में कितनी पानी की कटौती की जाएगी.लेकिन यहां इस बात पर जरूर ध्यान देना होगा कि हम सबकों अब पानी के दुरूपयोग को रोकना ही होगा.
 


Report- Ashish Chauhan