Jaipur Big News: राजस्थान के जयपुर में जोरावर सिंह गेट स्थित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान में आयुष मंत्रालय भारत सरकार एवं राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की 100 दिन की उपलब्धियां पर प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया. प्रेस वार्ता को कुलपति प्रो. संजीव शर्मा, कुलसचिव प्रोफेसर अनीता शर्मा, उपनिदेशके प्रशासन चंद्रशेखर शर्मा एवं मीडिया प्रभारी डॉ राकेश नगर ने संबोधित किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- राज्य स्तरीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के 17 वर्षीय छात्राओं की प्रतियोगिता का समापन



100 दिनों में आयुष मंत्रालय की प्रमुख उपलब्धियों की बात करें, तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ डोनर समझौता-आयुर्वेद को वैश्विक स्तर पर प्रसारित करने के लिए आयुष मंत्रालय विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर बड़े स्तर पर कार्य कर रहा है. इस दिशा में 31 जुलाई 2024 को जिनेवा में आयुष मंत्रालय और WHO के बीच एक डोनर समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. 


 



यह समझौता भारत की पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों को वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली में बेहतर तरीके से एकीकृत करने और साक्ष्य-आधारित पारंपरिक चिकित्सा के लिए मजबूत आधार बनाने की दिशा में प्रतिबद्धता को दर्शाता है. 1 अगस्त 2024 को भारत और वियतनाम ने औषधीय पौधों के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. इस समझौते का उद्देश्य औषधीय पौधों पर शोध, संसाधन और जानकारी के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है. 


 



भारत और मलेशिया ने पारंपरिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए आयुर्वेद पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए एवं एक आयुष चेयर के रूप में आयुर्वेद विशेषज्ञ को मलेशिया भेजा गया है. जो मलेशिया की यूनिवर्सिटी में आयुर्वेद पढ़ाएंगे एवं अनुसंधान द्वारा मलेशिया में आयुर्वेद व्यापार बढ़ाने की और कार्य करेंगे.