Jaipur today Big News: राजस्थान के जयपुर में बैंड-बाजों की मधुर स्वर लहरियों के बीच हैरतअंगेज करतब दिखाते व्यायामशाला के पहलवान और फिजा में गूंजते मंगलमूर्ति के जयकारे के साथ गणेश जन्मोत्सव के दूसरे दिन शाही लवाजमे के साथ निकली 37वीं शोभायात्रा के दौरान देखने को मिला. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Rajasthan: कन्हैया मित्तल थाम सकते हैं कांग्रेस का दामन, कहा- योगी आदित्यनाथ...



शोभायात्रा में गजानन महाराज रिद्धि सिद्धि संग नगर भ्रमण पर निकले. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नि सुदेश धनखड़, मंदिर महंत कैलाश शर्मा ने मोती डूंगरी गणेश मंदिर से मुख्य रथ में विराजमान 14 फीट की मोतीडूंगरी मंदिर की स्वर्ण जड़ित झांकी की पूजा अर्चना कर रवाना किया. 


 



शोभायात्रा में कुल 90 झांकियों में से 30 झांकियां स्वचालित कोलकाता के कारीगरों ने झांकियां तैयार की. अलग-अलग समाजों को एक जाजम पर लाकर समाज की ओर से झांकियां सजाकर एकजुटता का संदेश दिया गया. आठ व्यायामशालाओं के पहलवान हैरतअंगजे करतब दिखाए. 



लालबाग के राजा ढोल ताशों के साथ जयपुर नगर भ्रमण की झांकी, झांकी में सबसे पीछे रथ पर मोतीडूंगरी गणेश जी का स्वर्ण मंडित चित्र आकर्षण का केंद्र रही. शेष झांकियों में गणपति का सींप से प्राकट्य, मोर पर विराजमान गणेश जी सितार वादन करते हुए, सिंहासन पर विराजमान गणेश जी, रिद्धि-सिद्धि के साथ स्तुति करते हुए. 


 



बैलगाड़ी पर गणेश जी शिव पार्वती को नगर भ्रमण कराते हुए, गणेश जी तांडव नृत्य, देतवाओं और राक्षसों के साथ समुद्र मंथन, नवदंपत्ति को आशीर्वाद देते हुए, सृष्टि रचना पर विघ्न आने पर ब्रह्मा जी वट वक्ष पर बैठकर गणेश जी का ध्यान करते हुए नजर आए. 


 



शोभायात्रा मोती डूंगरी रोड, जौहरी बाजार, बड़ी चौपड़, त्रिपोलिया बाजार, छोटी चौपड़, गणगौरी बाजार, ब्रह्मपुरी होती हुई गढ़ गणेश मंदिर के नीचे चौक तक गई. इस बीच जगह-जगह विभिन्न समाज व संगठनों की ओर से शोभायात्रा के मुख्य रथ की आरती की गई. जगह-जगह पुष्प वर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया गाया.