Jaipur News : देश में नशीली दवाओं और नशीले पदार्थों की तस्करी और मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. देश में बढ़ते नशे के कारोबार को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकारें चिंतित है. गृह मंत्रालय ने विभिन्न स्तरों पर भारत में नशीली दवाओं के खतरे से लड़ने के लिए सभी राज्यों, एजेंसियों और सम्बंधित विभगों के बीच समन्वय की सुविधा के लिए एक नार्को समन्वय केंद्र (NCORD) तंत्र की शुरुआत की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गृह मंत्रालय ने 25 मार्च 2022 में नार्को-समन्वय केंद्र (NCORD) के मौजूदा तंत्र का पुनर्गठन किया था, ताकि परिचालन और नीतिगत मामलों दोनों के लिए विभिन्न एजेंसियों और हितधारकों के बीच अधिक प्रभावी समन्वय हो सके. इसके लिए राज्यों में राज्य स्तरीय समितियों का गठन किया गया है, वहीं केंद्र सरकार के स्तर पर शीर्ष समिति गठित की गई है.


इधर गृह मंत्रालय ने नार्को-समन्वय केंद्र (NCORD) की शीर्ष समिति की बैठक बुलाई है. एक दिसम्बर को सुबह 11 बजे होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह सचिव करेंगे. बैठक नॉर्थ ब्लॉक गृह मंत्रालय के कांफ्रेस रूम में होगी. बैठक में 27 दिसम्बर 2021 और 5 मई 2022 को हुई शीर्ष समिति की तीसरी और चौथी बैठक के निर्णयों पर की गई कार्रवाई की समीक्षा की जाएगी. अर्थात नशे के खिलाफ कार्रवाई राज्य सरकारों ने अब तक क्या-क्या कार्य किए. वहीं राज्यों में स्थापित किए जाने वाले सेंटर और लैब् का काम किस स्तर पर चल रहा है की जानकारी ली जाएगी.


बैठक ऑन लाइन-ऑफ लाइन होगी 
केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में होने वाली NCORD समिति की बैठक ऑन लाइन और ऑफ लाइन दोनों मोड में रखी गई है. दिल्ली में रहने वाले या अन्य अधिकारी मंत्रालय कांफ्रेस रूप में बैठक में शामिल हो सकेंगे, वहीं राज्यों से ऑन लाइन भी बैठक से जुड़ सकेंगे. राज्यों के अधिकारी को 10.30 बजे तक मुख्य सचिव के कार्यालय में या वेब-स्टूडियो से बैठक में शामिल होने के निर्देश दिए हैं. राजस्थान में मुख्य सचिव और डीजीपी एनसीबी अधिकाfरयोंके साथ एनआईसी रुम से कनेक्ट होंगे


नार्को-समन्वय केंद्र (NCORD) की शीर्ष समिति बैठक से राजस्थान से सीएस उषा शर्मा, डीजीपी उमेश मिश्रा, NCB के उप महानिदेशक जोनल डायरेक्टर बैठक में ऑन लाइन शामिल होंगे. मुख्य सचिव राज्य स्तरीय NCORD कमेटी की अध्यक्ष हैं. राज्य में कमेटी की तीन बैठक हो चुकी है.


रिपोर्टर- विष्णु शर्मा


Dholpur News : बीजेपी ने जारी किया कांग्रेस कार्यकाल का ब्लैक पत्र, जन आक्रोश यात्रा की तैयारी