Jaipur: राजधानी जयपुर के कुन्दनपुरा गांव के निवासी इन दिनों दहशत के माहौल में जीवन यापन करने पर मजबूर हो रहे हैं. कुन्दनपुरा बचाओं संघर्ष समिति के बैनर तले स्थानीय लोगों ने आज से आवासन मंडल के खिलाफ अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया.धरना दे रहे लोगों का कहना है कुन्दनपुरा गांव की जमीन,मकान को आवासन मंडल आवप्ति से बचाने के लिए आंदोलन शुरू किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी के साथ गंगा मार्ग दौ सो फीट में आ रहे, मकानों के टूटने का मुआवजा दिलवाने सहित जमीन के बदले जमीन देने के लिए आवासन मंडल से मांग करी जा रही है.


 कुंदनपुरा बचाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष प्रभुदयाल उदेनिया ने बताया कि राजस्थान आवासन मण्डल द्वारा इंदिरा गांधी नगर के गंगा मार्ग में 200 फुट रोड के लिए कुन्दनपुरा वासियों के लगभग 150 मकानों को तोड़कर बिना मुआवजा और ना ही अन्यत्र जमीन दिए लोगों के आवासीय जगह को अवाप्त करने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए स्थानीय निवासियों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं. इस मामले में हाउसिंग बोर्ड अपनी मनमानी पर उतर आया है. 


अवाप्त जमीन के बदले पीड़ितों को दिए जाने वाले भूखंड के लिए रिजर्व प्राइस के तहत राशि मांगी जा रही है. इस मनमानी को लेकर यहां के निवासियों में आक्रोश बढ़ गया है. जिसके चलते सोमवार को सैकडों  महिला-पुरुषों और युवाओं ने धरणा दिया है. अगर इसके बाद भी उनकी मांगों पर ध्यान दिया गया तो आगे आने वाले दिनों में यह धरणा आमरण अनशन और भूख हडताल में बदला जाएगा.


ये भी पढ़ें- Supreme Court: एकल पट्टा प्रकरण में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल और गृह सचिव को सुप्रीम कोर्ट से नोटिस