Jaipur News: राजस्थान के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एसएमएस में रोबोट के जरिए सर्जरी की शुरुआत हो चुकी है. इस रोबोट ने सिर्फ दो दिनों में ही पांच बड़े ऑपरेशन कर एक नया कीर्तमान रचा है. 
एसएमएस अस्पताल के जनरल सर्जरी विभाग के चिकित्सकों ने पित्त की थैली एवं हर्निया का ऑपरेशन कर एक सफल सर्जरी की है. इससे पहले यूरोलॉजी विभाग ने भी बीते 2 दिनों में रोबोटिक सर्जरी को अंजाम दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एसएमएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अचल शर्मा ने बताया कि राजस्थान के मरीजों के लिए रोबोटिक सर्जरी पूर्णता निशुल्क है और बीते 2 दिनों में 5 बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया जा चुका है. अस्पताल में करीब 50 करोड़ की लागत से दो रोबोटिक सिस्टम इस्टॉल किए गए थे, जिसके बाद डॉक्टर्स की ट्रैनिंग के बाद अब सर्जरी की जा रही है. 


यह भी पढ़ें- JEE main 2023: पिछले साल 11 तो इस बार 12 लाख से अधिक छात्रों ने किया जेईई मेन में आवेदन, 12 अप्रैल तक 10 शिफ्टों में होंगे एक्जाम


उन्होंने बताया कि पहले लेप्रोस्कॉपी के जरिए सर्जरी की जाती थी, अब रोबोट के जरिए सर्जरी हो रही है. उन्होंने बताया कि शरीर में कई जगह ऐसी होती है, जहां पहुंचना काफी मुश्किल होता था, लेकिन रोबोट असिस्टेंड सर्जरी में बहुत आसानी से सर्जरी हो पाएगी. 


की जा सकेंगी बड़ी सर्जरी
खास बात यह है कि एसएमएस अस्पताल देश का दूसरा सरकारी चिकित्सा संस्थान है, जहां रोबोट स्थापित किए गए हैं. रोबोट के जरिये प्रोस्टेट कैंसर, पेशाब की थैली का कैंसर समेत अन्य सर्जरी की जा सकेगी. उन्होंने बताया कि अमेरिका में 90 फीसदी सर्जरी रोबोटिक असिस्टेंड ही होती है. मरीजों पर इसका भार नहीं पडेगा और चिरंजीवी योजना के तहत निशुल्क इलाज मिल पाएगा.


यह भी पढ़ें- दूसरी लड़की से गंदी बातें करता था पति, दहेज का बहाना करके पत्नी को ही मार डाला


 


क्या कहना है SMS के वरिष्ठ चिकित्सक का
सवाई मानसिंह अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. शिवम प्रियदर्शी ने बताया कि रोबोट द्वारा 4 मरीजों के गुर्दे का ऑपरेशन किया गया था, जिसमें से 3 मरीजों के गुर्दे पूरी तरीके से खराब हो चुके थे चार मरीजों में से तीन के गुर्दे पूरी तरह से ख़राब थे लेकिन रोबोटिक सर्जरी के द्वारा तीनों मरीजों का ऑपरेशन सफल रहा.