Karwa Chauth 2024: हिंदू धर्म में करवा चौथ का व्रत पत्नी पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. करवा चौथ का व्रत निर्जला रखा जाता है. फिर रात में चांद को देखकर व्रत खोला जाता है. इस साल करवा चौथ का व्रत अक्टूबर के महीने में रखा जाएगा. इसी के चलते जानिए व्रत किस तारीख और इसका महत्व. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पूजा का शुभ मुहूर्त 
करवा चौथ का व्रत कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तारीख पर रखा जाता है. इस साल करवा चौथ का पर्व 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर 2024 को सुबह 6.46 मिनट पर शुरू हो जाएगी और अगले दिन 21 अक्टूबर 2024 को समाप्त होगी.  


 
करवा चौथ के चन्द्रोदय का समय 
करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5.46 मिनट से लेकर 7.02 मिनट तक रहेगा. वहीं, करवा चौथ 2024 चन्द्रोदय का शाम 7.54 मिनट पर रहेगा. चांद देखने के बाद आप व्रत खोल सकते हैं. 



घरों में बनते हैं खास पकवान 
करवा चौथ के व्रत वाले दिन घरों में खास चीजें बनाई जाती हैं. इस खास दिन पर कई घरो में कढ़ी, दाल का फरे और मीठे में खीर या सिंवई बनती है. 



करवा चौथ के व्रत का महत्व 
करवा चौथ का काफी महत्व है. सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. साथ ही करवा माता की पूजा करती हैं. महिलाएं इस दिन चंद्रमा की पूजा करके अपने पति के हाथों से जल पीकर व्रत खोलती हैं. इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं और माता करवा से अखंड सौभाग्य की कामना करती हैं.