Rajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी की वजह से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है. ऐसे में कई जगहों पर पानी की समस्या और अघोषित बिजली कटौती की समस्या लोगों को और ज्यादा परेशान कर रही है. वहीं राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने बढ़ते पारे के बीच आमजन और सरकार को सुझाव दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट करते हुए लिखा, ''मुझे ऐसा याद है कि 1990  के दशक में भी एक बार इसी तरह राजस्थान में कुछ जगह तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार गया था. तब भी हीट स्ट्रोक के कारण लोग हताहत हुए थे.अस्पतालों में हीट स्ट्रोक के इलाज के लिए बर्फ की सिल्लियां लाई गईं एवं हीट स्ट्रोक के वार्ड्स का तापमान कम कर इलाज किया गया था.''


उन्होंने लिखा, ''राजस्थान में हीटस्ट्रोक से अभी तक एक दर्जन से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. आमजन से निवेदन है कि बेहद आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें.ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. घर के बाहर पक्षियों एवं पशुओं के पीने के लिए भी पानी रखने का प्रयास करें.सरकार भी गर्मी से होने वाली परेशानियों से निपटने का पूरा इंतजाम रखे. मजदूर एवं निम्न आय वर्ग के लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने वाले समृद्ध वर्ग से निवेदन है कि इस गर्मी में सहानुभूतिपूर्वक विचार कर सुबह और शाम में ही काम करवाएं जिससे इनका जीवन और आजीविका दोनों चल सकें.''.



बता दें कि इस बार राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है. नौतपे के पहले दिन ही पश्चिमी राजस्थान में फलौदी में पारा 50 डिग्री दर्ज हो चुका है. फलौदी के अलावा बाड़मेर और जैसलमेर में भी तापमान 48 डिग्री के पार पहुंच गया है. गर्मी की वजह से शनिवार को आठ और लोगों मौत हो चुकी है.