Jaipur News : मतदाता सूची में नाम जोड़ने के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को इस बार निर्वाचन विभाग चलो वोटर बनें, मिलाकर कदम से कदम बढ़ें, थीम पर उत्सव के रूप में मना रहा है. उत्सव के राज्यस्तरीय कार्यक्रम की शुरुआत आज राजस्थान विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार से कॉमर्स कॉलेज कैंपस तक मैराथन की गयी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर निर्वाचन विभाग पूरे प्रदेश में मतदाता सूची में नाम जोड़ने के अभियान को 100 प्रतिशत समावेशी और त्रुटि रहित बनाने के लिए एक उत्सव के रूप में मना रहा है. चल मैराथन का मुख्य उद्देश्य मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करना था.


मतदाता सूची में नाम जोड़ना खास
मतदाता सूची में नाम जोड़ना इस बार खास है, क्योंकि 2023 के अंत में संभावित विधानसभा चुनाव और वर्ष 2024 के आम लोकसभा चुनाव में वोट डालने के लिए 17 वर्ष से अधिक उम्र के युवा अपना नाम जुड़वा सकते हैं. जहां पहले केवल एक जनवरी को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवा मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते थे. वहीं अब एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर 2023 को जो युवा 18 वर्ष की उम्र पूरी कर रहे हैं, वे 9 नवंबर से 8 दिसंबर 2022 तक मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं.


ये कार्यक्रम हुए आयोजित
राजस्थान विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कार्यक्रम की शुरुआत की. मैराथन के लिए विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार पर एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया था. अतिथियों की तरफ से फ्लैग ऑफ के बाद मैराथन की शुरुआत हुई. इस दौरान हस्ताक्षर अभियान भी शुरु हुआ.


हस्ताक्षर अभियान मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल, जिला निर्वाचन अधिकारी जयपुर प्रकाश राजपुरोहित और विशिष्ट अतिथियों राज्य विशेषजन आइकॉन सुंदर गुर्जर, शताब्दी अवस्थी, ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट पुष्पा माई, वीएएफ समन्वयक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग सपना शाह की तरफ से की जाएगी.


पूरे प्रदेश में आयोजित होंगे कार्यक्रम
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन डीईओ, ईआरओ और बीएलओ स्तर पर भी किया जाएगा. 9 नवंबर को पूरे प्रदेश में अलग-अलग जगह पर ''कोई वोटर ना छूटे'' थीम पर ''सहभागी चुनाव के लिए पेडल'' साइकिल रैली और ''चलो वोटर बनें कदम से कदम मिलाकर बढ़ें'' थीम पर वोटर मैराथन (वॉकाथॉन) का आयोजन किया जाएगा. साथ ही चुनाव पाठशाला के विशेष सत्र में मतदान केंद्रों पर मतदाता सूचियों के ड्राफ्ट रोल (प्रारूप) का प्रकाशन और पठन जाएगा. 


एक महीने से लापता है धौलेटा का छात्र, किरोड़ी लाल मीणा के नेतृत्व में बैरिकेड तोड़कर प्रदर्शन