Maa Laxmi Puja: हिंदू पंचाग में हर दिन का विशेष महत्व होता है. इसमें हफ्ते के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को दिया गया है. इसी के अनुसार, गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा की होती है तो वहीं, शुक्रवार को देवी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. मान्यता के अनुसार, मां लक्ष्मी की पूजा करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. इसके लिए मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए केवल शुक्रवार को ही नहीं बल्कि गुरुवार को भी मां की पूजा करनी चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए हफ्ते के दो दिन गुरुवार और शुक्रवार करने वाले उपाए 
गुरुवार और शुक्रवार मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. बता दें कि मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी हैं. 


शुक्रवार के दिन काली चीटियों को चीनी खिलानी चाहिए. 


मां लक्ष्मी को खीर, बताशे, मखाने आदि का भोग लगाना चाहिए. 


गुरुवार और शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के मंदिर में कमल, कौड़ी, शंख, फूल चढ़ाने चाहिए. 


संतान सुख के लिए गुरुवार और शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. 


दांपत्य जीवन में खुशहाली के लिए गुरुवार और शुक्रवार के दिन भगवान विष्णु के साथ पूजा करने चाहिए. वहीं,  शुक्रवार के दिन बेडरूम में किसी भी पक्षियों को जोड़े की तस्वीर लगानी चाहिए. 


आर्थिक सुख के लिए घर में मुख्य द्वार पर थोड़ा गुलाल डालना चाहिए और उसके ऊपर घी का दीपक जलाएं. साथ हीं, दीपक को बहते पानी में प्रवाहित कर दें. 
शुक्रवार को दिन पीले कपडे़ में 11 हल्दी गांठ बांध लें और ऊं वक्रतुण्डाय हुं का 108 बार जाप करें. पूजा के बाद हल्दी गांठ की पोटली को तिजोरी या अलमारी में रख दें. 


(Note: ऊपर दी जानकारी सामान्य मान्याताओं पर आधारित है. ZEE Rajasthan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)