Jaipur news: मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की ओर से अस्पतालों में चिकित्सा व्यवस्था सुधारने और डॉक्टर्स और कर्मचारियों के व्यवहार को लेकर पिछले दिनों दिए गए निर्देशों को लेकर चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने आज बैठक ली. जिसकें बाद उन्होंने सभी संयुक्त निदेशकों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और चिकित्सा अधिकारियों को निेर्देश जारी किया है.  जिसमें उन्होंने कर्मचारियों की उपस्थिति बायोमेट्रिक से सुनिश्चित करने के साथ ही उनके व्यवहार को अच्छा बनाए रखने के निर्देश दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश 
चिकित्सा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए निर्देश जारी. चिकित्सा विभाग ने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को जारी किए निर्देश. सीएम भजन लाल शर्मा की ओर से दिए गए निर्देशों की पालना में डायरेक्शन.सभी अस्पतलों में चिकित्सा सेवाएं संवेदनशील हो.सभी डॉक्टरों और कर्मचारियों का व्यवहार अच्छा हो.अस्पताल संचालन में आईटी आधारित नवाचार किए जाएं.शौचालयों की साफ-सफाई आवश्यक रूप से हो. सफाई व्यवस्था के लिए क्यूआर एप का उपयोग किया जाए.


टीनशेड की मरम्मत तथा गार्डन की सफाई
 अस्पतालों में मरीजों और परिजनों के लिए हैल्प डेस्क स्थापित की जाए.आरएमआरएस कार्यकारिणें की बैठक निर्धारित समय पर हो.राशि का उपयोग अस्पताल की सुविधा पर खर्च हो. सभी अस्पतालों में नर्सिंग, पैरामेडिकल सहित अन्य कार्मिकों की उपस्थिति बायोमैट्रिक हो.अस्पतालों में मरीजों के परिजनों के लिए वैटिंग परिसर में कुर्सियों. टीनशेड की मरम्मत तथा गार्डन की सफाई सुनिश्चित हो. अस्पतालों में निशुल्क दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित हो. इन निर्देशों की पालना के लिए संयुक्त निदेशकों के नेतृत्व में. संभाग स्तर पर औचक निरीक्षण टीमें गठित की जाए. निरीक्षण की पालना रिपोर्ट निदेशालय को भिजवाई जाए. 


इसके लिए चिकित्सा विभाग ने सभी अधिकारियों को निेर्देश जारी कर कहा कि इन निर्देशों की पालना सुनिश्चित हो. यदि किसी अस्पताल में अव्यवस्था पाई जाती है तो चिकित्सालय के प्रभारी एवं चिकित्सालयों की क्वालिटी टीम जवाबदेह होगी.


यह भी पढ़ें:प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखें अलवर की जनता, शहर के 7 मंदिरों में लगेगी एल.ई.डी स्कीन