How To Increase Sperm Count:  भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव के कारण वर्तमान में कई पुरुषों के स्पर्म काउंट में कमी यानी शुक्राणुओं की गुणवत्ता भी घट रही है. कुछ लोग सिगरेट का सेवन करते हैं इस वजह से भी स्पर्म काउंट पर असर पड़ता है. कैसे स्पर्म काउंट बढ़ाया जा सकता है? इसके लिए क्या उपाय डॉक्टर बताते हैं? इन्हीं सारे सवालों का जवाब यहां आपको मिल जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या हो सकते हैं कारण


एक रिपोर्ट के मुताबिक एक स्वस्थ पुरुष के शरीर में प्रति सेकेंड 1,500 स्पर्म्स यानी शुक्राणु बनते हैं, लेकिन कई पुरुषों की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल के चलते स्पर्म काउंट पर असर पड़ता है. डॉक्टर्स मुताबिक ज्यादा तनाव के कारण, नींद पूरी नहीं होने के कारण, विटामिन बी 12 की कमी से, सिगरेट और शराब का सेवन करने के कारण देखा गया है कि पुरुषों में स्पर्म काउंट की कमी हो रही है. 


अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल


डॉक्टर्स का कहना है कि अपनी डाइट में कुछ सुधार करके स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए डाइट में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने की जरूरत है.


डॉक्टर चौधरी के मुताबिक मखाने खाने से, ड्राई फ्रूट्स, हरी सब्जी, डार्क चॉकलेट का सेवन करने से स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है. डॉक्टर चौधरी के मुताबिक हेल्दी डाइट, योगा और मेडिटेशन की मदद से भी स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है. साथ ही जो लोग नॉनवेज का सेवन करते हैं वह अपनी डाइट में अंडा और मछली को शामिल कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अश्वगंधा और शिलाजीत का सेवन करने से भी स्पर्म काउंट बढ़ता है. 


(ये सारे उपाय डॉक्टर की सलाह से हैं फिर भी कोई भी कदम उठाने से पहले किसी भी डॉक्टर से मुलाकात जरूर कर लें.)


अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे


अन्य खबरें पढ़ें-


आर्मी कैंप में घुसे आतंकी, दोनों तरफ हुई मुठभेड़ में झुंझुनूं के जवान हुए शहीद


Luni: लंपी स्किन से बचाव के लिए गोवंश को पिलाया गया आयुर्वेदिक काढ़ा