Diwali 2024: दीपावली के त्योहार को देखते हुए राजस्थान पुलिस पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. दीपावली के चलते पूरे प्रदेश में प्रत्येक जिले में बाजारों में लोगों की काफी चहल-पहल देखी जा रही है. बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए आ रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 ऐसे में लोगों की सुरक्षा और यातायात व्यवस्थाओं को मद्देनजर रखते हुए बड़ी तादाद में पुलिस फोर्स तैनात की गई है. पुलिस मुख्यालय से प्रत्येक जिले की मॉनिटरिंग की जा रही है और साथ ही सभी रेंज आईजी और प्रत्येक जिले के एसपी को विशेष दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं.



एडीजी लॉ एंड ऑर्डर विशाल बंसल ने बताया कि दीपावली के त्योहार को देखते हुए पूरे प्रदेश में सवा लाख पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है. इसके साथ ही जितने भी संवेदनशील एरिया हैं वहां पर पिकेट्स लगाकर ट्रेंड कमांडो और अन्य फोर्स को तैनात किया गया है.



इसके साथ ही सभी जिलों को अतिरिक्त फोर्स RAC, होमगार्ड आदि पुलिस मुख्यालय की ओर से मुहैया कराई गई है. साथ ही पूर्व में आपराधिक वारदातों में लिप्त रहे लोगों पर विशेष निगरानी रखने और उनको पाबंद करने का काम भी किया जा रहा है.



प्रदेश में बीते दिनों कई ऐसी घटनाएं हुई जिन्होंने सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने का काम किया उसको मद्देनजर नजर रखते हुए ऐसे इलाकों में विशेष सावधानी बरती जा रही है. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर विशाल बंसल ने बताया कि बीते दिनों जिस तरह से एयरपोर्ट, एरोप्लेन, रेलवे स्टेशन, स्कूल, कॉलेज आदि में बम रखे होने की धमकियां दी गई थी उसको भी ध्यान में रखते हुए विशेष हिदायत बरतने के निर्देश सभी जिलों के SP को दिए गए हैं.



साथ ही बाजार में खरीदारी करने जाने वाली महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सादा वस्त्रों में महिला पुलिस कर्मियों के साथ ही ट्रेंड कमांडो को भी तैनात किया गया है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया के भी तमाम प्लेटफार्म पर निगरानी रखी जा रही है.



कोई भी व्यक्ति यदि किसी को भड़काने या सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का काम करेगा तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा. इसके साथ ही अभय कमांड सेंटर और ड्रोन के माध्यम से भी निगरानी रखी जा रही है.



प्रदेश में जनता उत्साह और उमंग के साथ शांतिपूर्ण तरीके से दीपावली का त्योहार मना सके इसके लिए राजस्थान पुलिस पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. पुलिस के तमाम अधिकारियों को अपने जिलों में फील्ड में गश्त कर व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश भी पुलिस मुख्यालय की ओर से दिए गए हैं. त्यौहार में किसी भी तरह का कोई खलल डालने वाले को किसी भी कीमत पर नहीं बख्शने के निर्देश भी दिए गए हैं. 



जयपुर से संवाददाता विनय पंत की रिपोर्ट