Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों में बस अब कुछ ही दिनों का समय रह गया है. 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे सभी के सामने होंगे. नतीजों से पहले पक्ष और विपक्ष के नेता एक दूसरे पर बयानबाजी भी जमकर कर रहे हैं. इसी बीच मतगणना की तैयारी को लेकर CEO प्रवीण गुप्ता ने जरूरी बैठक ली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

CEO प्रवीण गुप्ता ने बैठक के दौरान कहा कि काउंटिग एजेंट्स के नाम 31 मई शाम 5 बजे से पहले देने होंगे. मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी.  मतगणना के दिन को पूरे राज्य में ड्राइ डे घोषित रहेगा. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना शुरू होगी. डाक मतपत्रों के परिणाम की घोषणा प्रत्याशी वार की जाएगी.  पोस्टल बैलेट की मतगणना के आधे घंटे के बाद ईवीएम से मतगणना शुरू होगी. भारत निर्वाचन आयोग ने 56 मतगणना पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं. गौरतलब है कि राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों के नतीजे भी 4 जून को सभी के सामने होंगे. 


बता दें कि राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों को साधने के लिए बीजेपी के दिग्गज नेता लगातार राजस्थान के दौरे रहे हैं. राजस्थान में 2 चरणों में लोकसभा चुनाव हुआ. 



हालांकि चुनावी नतीजों से पहले सियासी गलियारों में चर्चा है कि राजस्थान की ये 2 (चूरू, बाड़मेर-जैसलमेर) ऐसी सीटें हैं जहां पर बीजेपी का मिशन 25 फेल हो सकता है और बीजेपी का क्लीन स्वीप का सपना, सपना ही रह सकता है.


चूरू सीट की बात करें तो बीजेपी ने चूरू सीट से राहुल कस्वां का टिकट काटा जिसके बाद कांग्रेस में वह शामिल हो गए. कांग्रेस ने इस बार चूरू से राहुल कस्वां को प्रत्याशी बनाया. वहीं बीजेपी ने पैरा ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट देवेंद्र झाझड़िया को टिकट दिया. 


बाड़मेर जैसलमेर सीट की बात करें तो इस सीट पर बीजेपी ने कैलाश चौधरी को मैदान में उतारा. वहीं कांग्रेस ने उम्मेदराम बेनीवाल को प्रत्याशी घोषित किया. हालांकि नतीजों के आने के बाद ही सीटों की स्थिति साफ हो पाएगी.