Parenting Mistake : सोशल मीडिया (social media) पर लाइक्स के लिए दुनिया में सब कुछ हो रहा है, ऐसे में पैरेंट्स भी पीछे नहीं है. अपने मासूम बच्चों की हर फोटो और वीडियो को सोशल मीडिया में डालकर गर्व का अनुभव करने वाले पैरेंट्स,  ये खबर ध्यान से पढ़ें और अपने-अपने बच्चों की मासूमित पर रहम खाएं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपका बच्चा कुछ भी करें तुरंत उसकी फोटो या फिर वीडियो को फेसबुक या फिर किसी और सोशल साइड पर शेयर करना, आपकी सबसे बड़ी भूल साबित हो सकता है. कुछ फोटोज तो इतनी आपत्ति जनक होती है कि उनका इस्तेमाल उन साइड्स पर हो सकता है, जिनको आप ब्लॉक करके रखते होंगे. बच्चों की फोटो खींचते हुए इस तरह की फोटो ना तो खींचे और ना हीं कभी शेयर करें.


पॉटी ट्रेनिंग
बच्चे की पॉटी ट्रेनिंग की फोटोज को भी सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया जाता है. ऐसा करते हुए पैरेंट्स क्या बताना चाहते हैं ये समझ से परे हैं, आपका बच्चा जो काम अकेले और छिपकर करेगा उसे आप सार्वजनिक कर अपने बच्चे की ही मजाक बना रहे हैं.  वो बात अलग है कि इस फोटो पर कुछ इमोजी और लाइक्स आपको संतुष्ट कर दें.


बाथरूम फोटो
अपने बच्चे को बिना कपड़ों के पब्लिकली दिखाना किसी तरह से सही नहीं है, ऐसे नहाते हुए बच्चे की फोटो शेयर ना करें. इन फोटोज का गलत इस्तेमाल हो सकता है, जो आने वाले वक्त में आपके और आपके बच्चों के लिए मुसीबत बन सकता है.


बीमार बच्चा
बच्चे अक्सर बीमार हो जाते हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर बिजी रहने वाले पैरेंट्स इस बच्चों को भी नहीं बक्शते और बीमार बेड पर लेटे बच्चे की तस्वीर को आम कर देते हैं, बेहतर होता कि अगर वो फोटोज़ क्लिक करने की जगह बच्चे की तीमारदारी पर ध्यान दें. ऐसा करने पर बच्चे के साथ आपका बॉंड स्ट्रोंग होगा. Chanakya Niti : पत्नी कभी भी ना करें पति को इस बात के लिए ना, टूट सकता है रिश्ता


पढ़ाई में कमजोरी को दिखाना
हर बच्चा एक सा नहीं होता है, कुछ पढ़ाई में अच्छे होते हैं कुछ खेल में. ऐसे में पढ़ाई में कमतर रहने पर या होमवर्क के दौरान बच्चे को डांटने का वीडियो बनाकर आप अपनी बुद्धिमत्ता नहीं बल्कि अपनी मूर्खता को दिखाने का कोई मौका पैरेंट्स नहीं छोड़ते. ये वीडियो आपको सोशल मीडिया पर वायरल कर सकता है, लाइक्स भी दे सकता है और ये ही वीडियो आपके बच्चे के मन में खुद को लेकर कुंठा और आपको लेकर नफरत भी पैदा कर सकता है.


स्कूल या ट्रेकिंग की लोकेशन 
अपने बच्चे के स्कूल के पहले दिन की तस्वीर या फिर पहली ट्रैवल एक्टिविटी हर पैरेंट्स लेता है, लेकिन इसे सोशल मीडिया पर डालने की क्या जरूरत है. ऐसा करके आप अपने बच्चे की पूरी इंफॉर्मेशन दे देते हैं, जो गलत इस्तेमाल हो सकती है. बच्चे की फोटो को टैग करने से पहले अपने दिमाग का थोड़ा इस्तेमाल किया करें.


किसी दूसरे के बच्चे की फोटो शेयर
ऊपर दी गयी दलील से आप सहमत ना हो तो कोई बात नहीं ये आपका विवेकाधिकार है, लेकिन अपने बच्चे की फोटो सोशल मीडिया पर डालने के दौरान दूसरे के बच्चे की फोटो को पोस्ट कर देना, वो भी बिना उनकी जानकारी के गलत है. हो सकता है दूसरे पैरेंट्स अपने बच्चे को सोशल टॉपिक बनाना पंसद ना करें. इसलिए पहले गार्जियन से पूछे और फिर फोटो क्लिक करें. 


Chanakya Niti : वो 7 बातें जो एक पत्नी हमेशा छिपाकर रखती है, जिंदगी भर पति को बनाती हैं मूर्ख