Jaipur: राजस्थान में कोरोना की नई गाइडलाइन (Corona guidelines) सरकार ने जारी कर दी है. संभावना जताई जा रही थी कि नई गाइडलाइन सरकार जारी करेगी. सरकार ने पांचवी बार गाइडलाइन में बदलाव किया है. नई गाइडलाइन के मुताबिक सरकार ने शादी समारोह में ढील दे दी है. अब 50 की जगह 100 लोग शादी समारोह में शामिल हो सकेंगे. इसमें बैंड बाजे वालों की संख्या अलग से होगी. ये आदेश 24 जनवरी से प्रभावी होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गृह विभाग की ओर से गुरुवार शाम कोरोना की संशोधित गाइड लाइन जारी की गई है. प्रदेश में 14 जनवरी के बाद विवाह समारोह के मुहूर्त शुरू हुए हैं. सरकार और डॉक्टरों की ओर से कोरोना का संक्रमण तेज होना, लेकिन खतरनाक नहीं होने की बात कही जा रही है. इसे देखते हुए विवाह समारोह में मेहमानों की संख्या बढ़ाने की मांग की जा रही थी. इसके बाद सरकार ने शहरी क्षेत्रों में मेहमानों की संख्या अब 100 कर दी गई है.  हालांकि इस 100 में बैंडबाजा वालों की संख्या शामिल नहीं किया गया है. 


केवल शहरी क्षेत्रों में ही वीक एंड कर्फ्यू
गाइड लाइन के अनुसार अब शनिवार रात 11 से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीक एंड कर्फ्यू अब केवल शहरी क्षेत्रों में ही लागू रहेगा. वहीं रात्रिकालीन कर्फ्यू हर रोज रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा. कर्फ्यू के दौरान आवश्यक गतिविधियाें के अलावा अन्य सब गतिविधियां बंद रहेगी. 


एक फरवरी तक वैक्सीन की दोनों डोज
सभी सरकारी एवं प्राइवेट कार्यालय, व्यावसायिक-व्यापारिक संस्थान, मार्केट एसोसिएशन को अपने स्टाफ, कर्मचारियों के वैक्सीन की दानों डोज एक फरवरी तक लगानी होगी. इसकी सूचना अनिवार्य रूप से कार्यालय के बाहर चस्पा करनी होगी। इसका उल्लंघन पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. 


यह भी पढ़ें: Rajasthan में आज जारी हो सकती है कोरोना की नई गाइडलाइन, सीएम गहलोत करेंगे रिव्यू


बुकिंग निरस्त होने पर भुगतान लौटाएंगे होटल
गाइड लाइन में होटल एसोसिएशन और संचालकों को सलाह दी गई है कि कोरोना संक्रमण के चलते यदि कोई व्यक्ति पूर्व में की गई बुकिंग को  निरस्त करता है या अगले दिनों के लिए स्थगति करवाना चाहता है तो होटल संचालक पूर्व में किए गए भुगतान को लौटाना या समायोजित करना होगा. 


संयुक्त टीम फैलाएगी जागरूकता
संयुक्त प्रवर्तन दल एवं एंटी कोविड टीम मार्केट एसोसिएशन के साथ मिलकर बाजारों मॉल्स में कोविड प्रोटोकॉल की पालना, डबल डोज वैक्सीन, मास्क, दो गज की दूरी, सेनेटाइजेशन की पालना के लिए जागरूकता का प्रसार करेगी. 


बता दें कि राजस्थान की वेडिंग, ट्यूरिज्म और होटल इंडस्ट्री एक बार फिर से कोरोना प्रबंधन के सख्त नियमों से प्रभावित है. आज से शुरू हुए विवाह के सीजन में मार्च तक 5000 करोड़ रुपये के नुकसान का आंकलन कारोबारी संगठनों का है. ऑल वेडिंग इंडस्ट्री फेडरेशन राजस्थान के अध्यक्ष मोहनलाल अग्रवाल और महामंत्री भवानी शंकर माली ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) को पत्र लिखकर राहत की मांग की थी.