Jaipur: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jaipur International Airport) ने कोविड-19 (Covid-19) की नई गाइडलाइंस की सख्ती से पालना के लिए अतिरिक्त सुविधाएं बढ़ाई गई. नए रजिस्ट्रेशन काउंटर और सैंपलिंग बूथ खोले गए हैं. इससे नई रैपिड पीसीआर मशीन भी शामिल की गई है. जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट अधिकारियों के अनुसार चार रजिस्ट्रेशन काउंटर 4 सैंपलिंग बूथ खोले गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा कोविड जांच मशीन की संख्या भी बढ़ाकर 35 की गई है. एयरपोर्ट प्रशासन ने कहा कि जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा के लिए करीब 150 यात्रियों के बैठने के लिए वेटिंग हॉल बनाया गया. एयरपोर्ट के वेटिंग हॉल में वॉशरूम, वाईफाई स्वीप, यूपीआई डेबिट और क्रेडिट कार्ड से होने वाली ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई. यात्रियों की सहायता के लिए सभी सुविधा उपलब्ध कराई गई. अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के आवागमन की पूरी दक्षता और सुरक्षा के साथ सभी उपाय बेहतर किए गए हैं. 


यह भी पढ़ेंः RUHS में भर्ती सभी 9 Omicron पॉजिटिव मरीजों की दोनों रिपोर्ट आई नेगेटिव


इस महीने से केंद्रीय सरकार (Central Government) ने देश की सभी एयरपोर्ट के लिए कोविड-19 की गाइडलाइन जारी की हैं. नई गाइडलाइन (Covid-19 New Guidelines) के अनुसार, भारत और भारत से होकर यात्रा करने वाले यात्रियों को इस ऑनलाइन पोर्टल पर पिछले 14 दिन से यात्री द्वारा विवरण के साथ सेल्फ फॉर्म में अपने पासपोर्ट का एक कॉपी और कोविड-19 की नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट यात्रा के समय से 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होने और टेस्ट रिपोर्ट की प्रमाणिकता का घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा. निर्धारित देश से आने वाले यात्रियों को आवागमन के बाद  की जांच करवानी होगी. 


वहीं, आगे की यात्रा जारी रखने और अपने घर जाने के लिए एयरपोर्ट छोड़ने से पहले अपने RT-PCR टेस्ट के परिणाम का इंतजार करना होगा. सभी देश से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट से निकलने की अनुमति होगी लेकिन उन्हें अगले 14 दिन तक अपने स्वास्थ्य की निगरानी खुद रखनी होगी. साथ हीं, सावधानी के तौर पर हर उड़ान के यात्रियों को एयरपोर्ट आने के बाद जांच करवानी होगी. 5 साल से कम उम्र के बच्चों को आगमन से पहले और बाद में जांच से बाहर रखा गया है.