Jaipur News: जयपुर नगर निगम ग्रेटर क्षेत्र में 200 मुख्य बाजारों से सुबह आठ बजे से रात साढे दस बजे के बीच दो पारियों में समयानुसार डोर टू डोर कचरा संग्रहण किया जाएगा. हूपर्स के माध्यम से कचरा संग्रहण होगा साथ में इन हूपर्स पर हेल्पर भी होंगे. नगर निगम ग्रेटर को ग्रेट बनाने के लिए नवनियुक्त आयुक्त रूक्मिण रियार ने इसको लेकर सर्वे करवाया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आमजन,व्यापारियों,थडी-ठेले वालों से सफाई को लेकर फीडबैक लिया. आयुक्त रूक्मिण रियार ने सभी जोन उपायुक्तों, उपायुक्त स्वास्थ्य, अधिशाषी अभियन्ता (प्रोजेक्ट प्रथम) को मुख्य बाजारों में स्थित समस्त दुकानों से दो पारियों में कचरा एकत्रित करने के लिये हूपर्स और उन हूपर्स पर एक-एक हेल्पर लगाकर कचरा एकत्रित करने के निर्देश दिये.


सभी जोनों से मुख्य बाजारों के खुलने और बंद होने की समय की सूची मांगी गई थी. जिसमें विद्याधर नगर जोन से 17 बाजारों के नाम एवं झोटवाड़ा जोन से 47 बाजारों के नाम, मानसरोवर जोन से 28 बाजारों के नाम, जगतपुरा जोन से 24 बाजारों के नाम, सांगानेर जोन से 39 बाजारों के नाम, मुरलीपुरा जोन से 21 बाजारों के नाम और मालवीय नगर जोन से 24 बाजारों के नाम दिये गये है. इन कुल 200 बाजारों से दो पारियों में दुकानों के अलग-अलग समय अनुसार कचरा उठाया जायेगा. .इसके साथ ही प्रत्येक हूपर्स पर लगे हेल्पर से डस्टबिन से कचरा एकत्रित किया जायेगा.


उपायुक्त स्वास्थ्य नवीन भारद्वाज ने बताया कि सभी बाजारों का सर्वे करवाया गया था जिसके तहत सभी बाजारों से खुलने व बंद होने का समय तथा व्यापार मण्डलों के पदाधिकारियों की सूची मांगी गई थी. इस सूची के अनुसार सुबह 8 बजे से रात्रि 10.30 बजे के बीच बाजारों से कचरा एकत्रित करने के साथ हूपर्स में एक हेल्पर भी लगाया गया है. झोटवाड़ा जोन के तहत भारत माता चौका, तकिया की चौकी, पूनम मार्केट, गांधी पथ व्यापार मंडल, आम्रपाली मार्ग व्यापार मंडल, मानसरोवर मेट्रो स्टेशन के नीचे, मोती नगर क्वीन्स रोड़, मैन बाजार विद्याधर नगर जोन में सेन्ट्रल स्पाइन व्यापार परिषद, चाणक्या व्यापार मंडल, खिरणी व्यापार मंडल, झोटवाड़ा व्यापार मंडल, खातीपुरा व्यापार मंडल मानसरोवर जोन में कमला नेहरू व्यापार मंडल, मेट्रो व्यापार मंडल, आदर्ष व्यापार मंडल, महारानी फार्म व्यापार मंडल, जगतपुरा जोन में सब्जी मंडी बस स्टेण्ड, लूणियावास मार्केट सांगानेर जोन में सांगा सेतु व्यापार मंडल, प्रताप नगर व्यापार मंडल, सांगानेर बाजार व्यापार मंडल, आदर्ष विकास समिति, मौजी समिति समेत सभी जोनों के 200 मुख्य बाजारों से कचरा एकत्रित किया जायेगा.


ये भी पढ़ें- 


Rajasthan: राजस्थान में अवैध खनन पर CM का लाल सिग्नल ,क्या लगेगी लगाम? जानें प्लान