Jaipur: राजधानी जयपुर के जगतपुरा स्थित परिवहन कार्यालय में आल इंडिया फेडरेशन आफ ड्राइविंग स्कूल एसोसिएशन की ओर से पहली बार नेशनल ड्राइविंग स्कूल-डे मनाया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राजस्थान परिवहन आयुक्त कन्हैयालाल स्वामी रहे. इस दौरान सडक सुरक्षा और यातायात जागरूकता से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए. मंगलवार को इंडिया फेडरेशन ऑफ ड्राइविंग स्कूल एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गिरीश शर्मा ने बताया कि स्कूल एसोसिएशन की ओर से जगतपुरा आरटीओ कार्यालय में निशुल्क सिम्युलेटर ट्रेनिंग मशीन लगाई गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मशीन की शुरुआत परिवहन आयुक्त कन्हैयालाल शर्मा ने बटन दबाकर किया. इस दौरान जयपुर आरटीओ राजेश वर्मा और संयुक्त आयुक्त नैनूराम चोयल मौजूद रहे. वहीं जगतपुरा में लर्निंग लाइसेंस से परमानेंट लाइसेंस बनाने आए प्रशिक्षार्थियों से फेडरेशन की ओर की भी प्रश्नोत्तरी की गई, जिसमें सड़क सुरक्षा से संबंधित सवाल किए गए. सही जबाव देने वाले प्रशिक्षार्थियों को इनाम देकर सम्मानित किया गया. वहीं परिवहन विभाग के इंस्पेक्टर यशपाल शर्मा ने स्टेट और नेशनल हाईवे पर वाहन चलाते समय इन नियमों और चिह्न के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया. 


सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी आए उसके लिए फेडरेशन की ओर से सिम्युलेटर ट्रेनिंग मशीन लगाई. अब जयपुर आरटीओ में लाइसेंस बनाने से पहले सिम्युलेटर मशीन में ट्रनिंग लेनी होगी, उसके बाद ही लर्निंग लाईसेंस बनाया जाएगा, ताकि सड़क पर वाहन चलाने से पहले सड़क वाहन नियमों की जानकारी से अवगत हो सके. परिवहन आयुक्त कन्हैयालाल स्वामी ने बताया कि स्कूल फेडरेशन की ओर से आयोजित कार्यक्रम और निशुल्क जयपुर आरटीओ में सिम्युलेटर मशीन भेंट कर ड्राइविंग की जानकारी से अवगत कराया जाएगा, जिससे प्रदेश में दुर्घटनाओं में कमी आएगी.


पोस्टर में खाचरियावास फोटो होने से चर्चा 
जयपुर आरटीओ जगतपुरा कार्याल्य में आज नेशनल ड्राइविंग स्कूल डे मनाया गया. इस दौरान कार्यकम में परिवहन विभाग द्वारा कार्यालय में लगा पोस्टर में अभी भी परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास की फोटो लगी देख लोगों में चर्चा का विषय बना रहा, जबकी परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला का कहीं फोटो नहीं था. जगतपुरा परिवहन कार्यालय में आल इंडिया फेडरेशन आफ ड्राइविंग स्कूल एसोसिएशन की ओर से नेशनल ड्राइविंग स्कूल-डे मनाया. जिसमें परिवहन आयुक्त कन्हैयालाल स्वामी और जयपुर आरटीओ राजेश वर्मा सहित अन्य परिवहन विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे. 


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें- छबड़ा : बारिश से हाट बाजार में भरा पानी, दुकानदार परेशान