राजस्थान की ये जगहें विदेशों को दे रहीं टक्कर, खूबसूरती देख नहीं करेगा लौटने का मन

राजस्थान, भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जिसमें ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक दृष्टि से कई अद्वितीय स्थल हैं. यहां के कुछ टूरिस्ट प्लेस विदेशों को भी टक्कर देते हैं. यदि आप राजस्थान टूर प्लान कर रहे हैं, तो आपको इन जगहों पर एक बार जरूर विजिट करना चाहिए.

प्रतीक्षा मौर्या Wed, 11 Sep 2024-7:26 pm,
1/8

Jaisalmer Fort

जैसलमेर किला राजस्थान के जैसलमेर शहर में स्थित एक ऐतिहासिक और वास्तुकला का अद्वितीय उदाहरण है. इसे 'सोनार किला' भी कहा जाता है, जो अपनी सुनहरी बालू की संरचना के कारण इस नाम से प्रसिद्ध है.

2/8

Kumbhalgarh Fort

कुम्भलगढ़ किला राजस्थान के राजसमंद जिले में स्थित एक ऐतिहासिक और भव्य किला है. यह किला अपनी विशालता, अद्वितीय वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है. 

3/8

Bahubali Hills

बहुबली हिल्स राजस्थान के उदयपुर शहर से 12 किमी दूर अरावली पर्वत श्रृंखला पर ही स्थित है.  यह एक अद्वितीय पर्यटन स्थल है, जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है. 

 

4/8

Jodhpur

जोधपुर राजस्थान का एक प्रमुख और ऐतिहासिक शहर है, जिसे "नीले शहर" के नाम से भी जाना जाता है. जोधपुर अपनी ऐतिहासिक धरोहर, भव्य किलों, महलों और सांस्कृतिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है. इसके अलावा भी यहां घूमने लायक बहुत सी जगहें हैं. 

5/8

Lake Pichola in Udaipur

उदयपुर के पश्चिम में पिछोली गांव के निकट स्थित पिछोला झील टूरिस्ट के बीच काफी प्रसिद्ध है. इस झील में 2 द्वीप हैं और दोनों पर महल बने हुए हैं. 

6/8

Kuldhara

राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित कुलधरा गांव को भूतों का गांव भी कहा जाता है. इस गांव से जुड़ी कहानियां काफी मशहूर हैं. यही वजह है कि यहां बहुत से टूरिस्ट आते हैं.

7/8

Toad Rock, Mount abu

टॉड रॉक एक विशाल चट्टान का टुकड़ा है जो माउंट आबू में नक्की झील के दक्षिण में स्थित है. यह झील के पानी में कूदने वाले एक टॉड जैसा दिखता है. यहां से काफी खूबसूरत व्यूह दिखाई देता है.

8/8

Pushkar Market

राजस्थान के अजमेर जिले में स्थित पुष्कर मार्केट काफी फेमस है. इस मार्केट हमेशा ही टूरिस्टों की भीड़ रहती है. यहां बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए आते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link