Radha ashtami का व्रत रखने वाले हैं, तो इन बातों रखें खास ख्याल

राधा अष्टमी का व्रत भगवान श्री कृष्ण की प्रिय राधा रानी जी की जन्मोत्सव के अवसर पर रखा जाता है. यह व्रत विशेष रूप से भक्ति और पूजा का दिन होता है. यदि आप इस दिन व्रत रख वाले हैं, तो आपको कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए.

प्रतीक्षा मौर्या Tue, 10 Sep 2024-8:20 pm,
1/7

राधा अष्टमी 2024

राधा अष्टमी का पर्व हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल 11 सितंबर 2024, बुधवार को राधा अष्टमी का व्रत रखा जाएगा.

2/7

राधा अष्टमी व्रत के नियम

इस दिन भक्त व्रत रखते हैं और राधा-श्याम की विशेष पूजा अर्चना करते हैं. लेकिन इस व्रत का पूर्ण फल प्राप्त करने के लिए इस दिन आपको कुछ बातों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है. 

3/7

खानपान में अनुशासन

व्रत के दौरान खान-पान में अनुशासन रखें और केवल फल, दूध, या उपवासी भोजन का सेवन करें. साथ ही तामसिक चीजों से दूरी बनाकर रखें.

4/7

पवित्रता और शुद्धता

व्रत के दिन शारीरिक और मानसिक रूप से शुद्ध रहना महत्वपूर्ण है. स्नान करके स्वच्छ वस्त्र पहनें और मन को शांत रखें. इस दिन किसी के बारे में बुरा सोचने और बोलने से बचें.

5/7

भजन और कीर्तन

राधा अष्टमी के दिन राधा जी के भजन और कीर्तन करें. इससे मन को शांति मिलती है और भक्ति भाव जागृत होता है. साथ ही धार्मिक ग्रंथों, विशेषकर श्रीमद्भगवद गीता और राधा-कृष्ण की कथा का अध्ययन करें.

 

6/7

प्रसाद

व्रत के दिन अपने हाथ से बनाए गए प्रसाद का भोग राधा जी को अर्पित करें और फिर खुद भी उसका सेवन करें. प्रसाद में सादा और पौष्टिक चीजें शामिल करें, जैसे फल, दूध, या घी से बनी मिठाइयां. 

7/7

दान और सेवा

इस दिन जरूरतमंदों को अन्न, वस्त्र या अन्य उपयोगी वस्त्रों का दान करें. साथ ही आश्रम या धार्मिक स्थलों में स्वेच्छा से सेवा का कार्य करें. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link