जन्नत हैं राजस्थान की ये जगहें, बार-बार घूमने का करेगा दिल

प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर अद्भुत कला प्रदर्शन तक आपको सब प्रशंसनीय स्थल राजस्थान में देखने को मिलेंगे. जयपुर, उदयपुर, जैसलमेर व माउंट आबू राजस्थान के चार प्रमुख पर्यटन स्थल हैं. राजस्थान में पर्यटन स्थल के नाम जानकर आप खुद को यहां आने से रोक नहीं पाऐंगे.

अमन सिंह Fri, 06 Sep 2024-3:31 pm,
1/7

राजस्थान

प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर अद्भुत कला प्रदर्शन तक आपको सब प्रशंसनीय स्थल राजस्थान में देखने को मिलेंगे. जयपुर, उदयपुर, जैसलमेर व माउंट आबू राजस्थान के चार प्रमुख पर्यटन स्थल हैं. राजस्थान में पर्यटन स्थल के नाम जानकर आप खुद को यहां आने से रोक नहीं पाऐंगे.

2/7

जयपुर

जयपुर शहर प्राचीनता व आधुनिकता का अद्भुत मिश्रण है. पिंक सिटी जयपुर के नाम से विश्व भर में प्रसिद्ध है. ये अपने सौंदर्य से आपको मंत्रमुग्ध कर देगा. जयपुर को गुलाबी रंग से रंगा गया है और यही इसकी खूबसूरती को बढ़ाता है. हवा महल, आमेर किला, जंतर-मंतर, नाहरगढ़ किला, सिटी पैलेस, चोखी धानी, अल्बर्ट हॉल म्यूज़ियम व बिरला मंदिर आदि राजस्थान के पर्यटक स्थल में शामिल हैं.

 

3/7

उदयपुर

उदयपुर को “झीलों का शहर” कहा जाता है. अरावली पहाड़ों से घिरा ये शहर प्राकृतिक सौंदर्य का प्रतीक है. हैरान कर देने वाली वास्तुकला आपको इस शहर आने के लिए बाध्य करेगी. पिचोला झील में नाव पर सवारी कर जैसे आप प्रकृति के आंचल में समा जाऐंगे. राजस्थान आकर्षक स्थल में इस शहर का नाम बड़े गर्व से लिया जाता है. यहां के मुख्य स्थल सज्जनगढ़ किला, फतह सागर झील, विंटेज कार म्यूज़ियम, इकलिंग्जी मंदिर, दूध तलाई म्यूज़िकल गार्डन, जैसामंद झील आदि हैं.

 

4/7

जैसलमेर

जैसलमेर को गोल्डन सिटी के नाम से जाना जाता था. थार मरूस्थल में उड़ते सुनहरे पीले बालू टिब्बों के कारण इसे ये नाम दिया गया है. पाकिस्तान की सीमा के करीब बसा ये शहर राजस्थान का चर्चित पर्यटक स्थल है. यहां बहुत से ऐतिहासिक स्थल हैं, जो सुनहरे पीले रंग के चूना-पत्थर से बने हुए हैं. ऊंट की सवारी कर मरुस्थल से होकर गुजरना व रात के वक्त आसमान के नीचे कैंप में रात गुजारना एक विस्मरणीय अनुभव है.

 

5/7

माउंट आबू

माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र पहाड़ी इलाका है. हरे-भरे व ठंडे वातावरण से ये पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है. महत्वपूर्ण ऐतिहासिक पर्यटन स्थल में यहां दिलवारा मंदिर शामिल है. यह ऐतिहासिकता व अतुलनीय वास्तुकला का प्रतीक है, जो भारत में मशहूर है. अगर आप इतिहास के शौकियां नहीं हैं तो, आप नक्की झील में बोटिंग व सनसैट पॉईंट से सूर्यास्त देखकर नज़ारों का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

6/7

जोधपुर

जोधपुर शहर को गेटवे टू थार के नाम से भी जाना जाता है. यहां का सबसे मशहूर स्थल मेहरनगढ़ किला है. जो इतिहास व संस्कृति का संगम है. राजस्थानी वास्तुकला का उपयोग कर इतनी महीनता से इसे हर एक कोने को तराशा गया है कि आप देखते ही हैरान हो जाऐंगे. इस किले के अंदर ही दो मंदिर और एक संग्राहलय भी है. किले के प्रवेश द्वार पर आपको राजस्थानी लोकगीत की झलक भी दिखेगी.

7/7

अजमेर

अरावली पहाड़ियों से घिरा यह शहर मुईनुद्दीन चिशती की दरगाह शरीफ के लिए मशहूर है. राजस्थान आकर अगर आप मुगल वास्तुकला के गवाह बनना चाहते हैं, तो अजमेर बेहद शांतिपूर्ण व आध्यात्मिक शहर है. राजस्थान के हृदय में बसा अजमेर हिंदू व मुस्लिम श्रद्धालुओं का स्थान है. यहां प्रत्येक वर्ष भारी भीड़ उमड़ती है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link