Jaipur: राजस्थान में सरकारी चिकित्सा क्षेत्र में सवाईमानसिंह अस्पताल राज्य का सबसे बड़ा अस्पताल है. ऐसे में ओपीडी से लेकर आईपीडी तक मरीजों का बड़ा दबाव इस अस्पताल पर रहता है. कमोवेश यही स्थिति बच्चों के सरकारी अस्पताल जेके लोन की भी यही है.सालों से कोशिश की जा रही है कि दोनों अस्पतालों में मरीजों के इस भार को कम किया जाए लेकिन ऐसा संभव नहीं हुआ. लेकिन अब राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस के प्रतापनगर स्थित हॉस्पिटल ने नई उम्मीद जगाई है जहां आने वाले वक्त में 26 नए डिपार्टमेंट खोले जायेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन नए 26 विभागों को खोलने के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भी दिया जा चुका है. दरअसल कोरोना के बाद RUHS अस्पताल को मजबूत किया जा चुका है . ऐसे में राज्य सरकार की हरी झंडी मिलने पर RUHS अस्पताल परिसर में 26 विभागों के साथ ही सुपर स्पेशलिटी सेंटर भी यहां स्थापित किया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार को लिखित में प्रस्ताव दिया जा चुका है. एसएमएस अस्पताल की बात करें तो हर दिन यहां ओपीडी मे करीब 10 हजार से ज्यादा लोग इलाज के लिए पहुंचते है और आईपीडी मे भी बड़ी संख्या मे मरीज भर्ती रहते है ऐसे मे मरीजों के बढ़ते हुए लोड को कम करने की दिशा मे इस कवायद को किया जा रहा है.


RUHS की तरफ से जो प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है उसमें बच्चों के लिए विशेष यूनिट से लेकर हर उस विभाग की यूनिट यूनिट खोली जाएगी जिसका इलाज एसएमएस अस्पताल मे होता है .


यह भी पढे़ं- शादी समारोह में गई युवती को क्यों दिया एक लाख रुपए का चेक, जानकर दंग रह जाएंगे आप