Jaipur: राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल की अहम बैठक आज उद्योग भवन में हुई. बैठक में राजस्थान से निर्यात बढ़ाने के कुछ अहम बिंदुओं पर निर्णय हुआ. निर्यात प्रोत्साहन काउंसिल के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में हुई बैठक में एसीएस उद्योग वीनू गुप्ता, उद्योग आयुक्त महेंद्र पारख सहित काउंसिल के सदस्य और विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निर्यात प्रोत्साहन काउंसिल के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा ने बताया कि प्रदेश में निर्यात संभावनाओं को बढ़ाने और कारोबारी अवसर उपलब्ध कराने के लिए मार्च 2023 के दूसरे हफ्ते में जोधपुर में इंटरनेशनल ट्रेड फेयर का आयोजन होगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर हैंडीक्राफ्ट सहित विभिन्न सेक्टर के उद्यमियों को अपने प्रोडक्ट शोकेस करने का मौका मिलेगा.


80 हजार करोड़ रुपए के निर्यात करने की उम्मीद
राजस्थान से इस वित्त वर्ष में 80 हजार करोड़ रुपए के निर्यात करने की उम्मीद है, इसके लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास राजसीको और आरईपीसी कर रही है। इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो के लिए 7 नवंबर को पहली बैठक जोधपुर में ही कार्यक्रम स्थल पर आयोजित की जाएगी जिसमें उद्योग और जिला से जुड़े अधिकारी मौजूद रहेंगे. राजीव अरोड़ा ने बताया की विभिन्न योजनाओं के जरिए राज्य सरकार निर्यात प्रोत्साहन की बढ़ावा देने की पहल कर रही है. इन्वेस्टमेंट समिति के बाद जिलों में निर्यात सुविधा बढ़ाने पर फोकस अधिक है. इसके लिए निर्यातक बनो मिशन, बायर्स सेलर्स मीट, एक जिला एक प्रोडक्ट स्कीम को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है.


बैठक में निर्यातकों के सामने आ रही समस्याओं को तुरंत दूर करने के निर्देश दिए गए. साथ ही RECP मेम्बरशिप ड्राइव शुरू करने की तैयारी पर बैठक में मंथन हुआ. काउंसिल की कोशिश है कि सदस्य संस्थाओं और उद्यमियों के लिये जल्द सदस्यता अभियान चले, ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ अधिक मिल सकें.


हैंडीक्राफ्ट एक्सपो का आयोजन मुख्यमंत्री बजट घोषणा का अहम हिस्सा
अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता ने कहा कि जोधपुर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का हैंडीक्राफ्ट एक्सपो का आयोजन मुख्यमंत्री बजट घोषणा का अहम हिस्सा है. उन्होंने कहा कि इसे और व्यापक बनाने और कई अन्य उत्पादों को जोड़ने के लिए इसे राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो का नाम दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इन्वेस्ट राजस्थान समिट के बाद देशभर में राजस्थान की एक अलग छवि उभर कर आई है साथ ही अन्य राज्य भी राजस्थान मॉडल का अनुसरण करने लगे हैं. उन्होंने कहा की प्रदेश में निर्यात का प्रतिशत बढ़ाने व निर्यात सहित अन्य गतिविधियां संचालित करने के लिए ही काउंसिल का गठन किया गया है.


निर्यात के मामले में राजस्थान देश में 12वें स्थान पर
आयुक्त महेंद्र पारख ने कहा कि निर्यात के मामले में राजस्थान देश में 12वें स्थान पर है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में निर्यात की खासी संभावनाएं हैं. पिछले वर्षों में प्रदेश से होने वाले निर्यात का प्रतिशत में भी खासी बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा की अंतरराष्ट्रीय स्तर के एक्सपो होने से न केवल स्थानीय उत्पादों को बेहतर बाजार मिलेगा बल्कि उनकी पहचान भी बनेगी.


ये भी पढ़ें- Cm Gehlot Big Relief: गहलोत सरकार की लाखों किसानों को बड़ी राहत, समर्थन मूल्य पर उपज की खरीद आज से शुरू


काउंसिल के उपाध्यक्ष महावीर प्रताप शर्मा ने भी अपने विचार रखे. बैठक में उत्पादों की टेस्टिंग लैब बनाने, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के निर्माण, काउंसिल की मेंबरशिप की शुरुआत, मिशन निर्यातक बनो सहित विभिन्न विषयों पर व्यापक स्तर पर चर्चा हुई.


इस दौरान निदेशक अनिल कुमार बख्शी, सदस्य जसवंत सिंह मील, विनोद कालोनी, लीला बोरदिया सहित अन्य सदस्य व संयुक्त निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीआर शर्मा सहित अधिकारी मौजूद रहे.