Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होने से लोगों को राहत मिली है. प्रदेश के लगभग 20 जिलों में पिछले 24 घंटे में बारिश का दौर देखने को मिला. खासकर जयपुर, अजमेर, उदयपुर और कोटा संभाग में बारिश दर्ज की गई है. जिसके चलते मौसम में थोड़ी ठंड घूल गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में मजबूत सिस्टम बनने के चलते मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. जिसके चलते लोगों को गर्मी से निजात मिली और इंद्रदेव एक बार फिर प्रसन्न हो गए हैं. प्रदेश में 8 और 9 तारीख को बारिश की संभावना है. इसी बीच मौसम विभाग ने झुंझुनू, सीकर, नागौर, अजमेर, कोटा, बूंदी बांरा, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, टोंक, दौसा जयपुर जिले में बारिश की संभावना जताई है. इन जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. हालांकि जोधपुर और बीकानेर संभाग में राहत की उम्मीद कम है.



झालावाड़ जिले पर मेहरबान इंद्रदेव 


झालावाड़ जिले में बीते एक माह से इंद्रदेव की बेरुखी देखने को मिल रही थी, ऐसे में किसानों के चेहरे पर भी मायूसी छा गई थी, लेकिन आखिर किसानो की आंखों की नमी देखकर आखिर इंद्रदेव भी दिल पसीज गया और आज झालावाड़ जिले में मानसून जमकर मेहरबान हो गया. झालावाड़ जिला मुख्यालय सहित झालरापाटन व जिले के कुछ अन्य कस्बों में भी झमाझम बारिश हुई. झालावाड़ जिला मुख्यालय पर तो करीब 2 घंटे से मूसलाधार बारिश देखने को मिली. जिसके चलते शहर के नागरिकों को भी उमस भरी गर्मी से राहत मिल गई. हालांकि आज मोहर्रम का दिन होने के चलते मुस्लिम भाइयों द्वारा शहर में ताजिया निकाले जा रहे हैं, जिसके चलते अचानक हुई बारिश से ताजियों को लेकर प्रबंधन संभाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा और ताजियों को बरसाती पन्नियों से ढक दिया गया. ताजिए उठाने वाले लोग भी पूरी तरह से भीग गए.


उधर दो दिनों से जारी झमाझम बारिश से खेतों में खड़ी फसलों को तो मानो अमृत ही मिल गया और किसानों के चेहरे खिल उठे. बारिश की बेरुखी के चलते किसानों द्वारा भीमसागर तथा कालीसिंध बांध से जुड़ी नहरों में पानी छोड़ने की मांग उठी थी, लेकिन दो दिनों से हो रही बारिश के बाद अब किसानों ने भी राहत की सांस ले ली है. उधर मौसम विभाग की माने तो आगामी 2 दिन और झालावाड़ जिले में मानसून मेहरबान रह सकता है.  


यह भी पढ़ेंः 


 जब ईश्वर के पास पहुंची 5 साल की पलक की चिट्ठी...


जन्माष्टमी पर करें बांसुरी का ये आसान उपाय, आर्थिक उन्नति और सुख समृद्धि मिलेगी अपार