Jaipur News: राज्य सरकार प्रदेश में नए परिवहन कार्यालयों की सौगात दे सकती है. दरअसल नए जिलों के गठन के साथ ही इन स्थानों पर नए परिवहन कार्यालय भी खोले जाएंगे. परिवहन विभाग ने इसके लिए कवायद तेज कर दी है. यह साफ हो चुका है कि 6 नए जिलों में नए परिवहन कार्यालय खोले जाएंगे. इसके अलावा बांसवाड़ा में नए आरटीओ(RTO) कार्यालय की सौगात भी दी जा सकती है.


6 नए जिलों में परिवहन कार्यालय 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परिवहन विभाग से जुड़े कार्यों की सुलभता के लिहाज से जल्द ही प्रदेश के नए बने जिलाें में जिला परिवहन कार्यालय खोले जाएंगे. परिवहन विभाग ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है. दरअसल 3 दिन पूर्व प्रदेश में 17 नए जिलों का बाकयदा विधिवत शुभारंभ किया जा चुका है.


 17 नए जिलों का विधिवत शुभारंभ


दरअसल राजस्व की दृष्टि से और आमजन की सुविधा के लिहाज से जिला मुख्यालय पर जिला परिवहन अधिकारी स्तर का कार्यालय खोला जाना जरूरी है, हालांकि नए बने 17 जिलों में से 7 जिले ऐसे हैं जहां पर पहले से ही जिला परिवहन कार्यालय चल रहे हैं. दरअसल राजस्व अधिक होने और जनप्रतिनिधियों की मांग पर नए जिला परिवहन कार्यालय खोले जाते रहे हैं. 2 अन्य जिले, जो दो-दो शहरों को जोड़कर बनाए गए हैं, उनमें भी एक शहर में परिवहन कार्यालय चल रहे हैं.


ऐसे में दूसरे शहर में जिला परिवहन कार्यालय खोले जाने की जरूरत नहीं है. नए जिला परिवहन कार्यालय खोले जाने के साथ ही परिवहन विभाग विभिन्न परिवहन कार्यालयों के क्षेत्राधिकार में भी बदलाव करेगा. चूंकि नए जिलों का सीमांकन हो चुका है, ऐसे में नए परिवहन कार्यालयों के लिए भी इसी अनुरूप क्षेत्राधिकार तय किया जाएगा.


इन जिलों में खुलेंगे नए जिला परिवहन कार्यालय



- अनूपगढ़, डीग, गंगापुर सिटी, खैरथल, नीम का थाना और सांचौर में खुलेंगे


- इन 6 जिलों में फिलहाल नहीं हैं जिला परिवहन कार्यालय
- शाहपुरा, सलूम्बर, फलौदी, केकड़ी, दूदू, ब्यावर, बालोतरा में पहले से कार्यालय


- डीडवाना-कुचामन ऐसा जिला, जहां डीडवाना में डीटीओ कार्यालय मौजूद
- कोटपूतली-बहरोड़ ऐसा जिला, जहां कोटपूतली में डीटीओ कार्यालय मौजूद


- ऐसे में केवल 6 नए जिलों में ही डीटीओ ऑफिस खोले जाएंगे


ये भी पढ़ें- राजस्थान में मुफ्त मोबाइल मिलने हुए शुरू, CM अशोक गहलोत बोले- सशक्त होंगी महिलाएं


परिवहन विभाग नए जिला परिवहन कार्यालय खोलने के साथ ही प्रदेश में एक नया आरटीओ यानी प्रादेशिक परिवहन कार्यालय भी खोल सकता है. दरअसल प्रदेश में 17 नए जिलों के साथ 3 संभाग बनाए गए हैं. 2 संभाग सीकर और पाली में पहले से आरटीओ कार्यालय संचालित हो रहे हैं. ऐसे में बांसवाड़ा एकमात्र संभाग होगा, जहां आरटीओ नहीं है. इसे देखते हुए परिवहन विभाग यहां आरटीओ कार्यालय खोल सकता है, हालांकि यह जरूरी नहीं है कि संभागीय मुख्यालय पर आरटीओ कार्यालय खोला जाए, लेकिन राजस्व की दृष्टि से जरूरत पड़ने पर आरटीओ कार्यालय खोला जा सकता है.


यह बदलाव भी संभव


- जयपुर आरटीओ द्वितीय को जयपुर ग्रामीण जिले के लिए करना संभव
- जयपुर आरटीओ प्रथम को शहरी क्षेत्र के लिए चिन्हित करना संभव


- दोनों आरटीओ कार्यालयों के लिए क्षेत्राधिकार चिन्हित किया जाएगा
- इसी तरह नए बने जिलों के मुताबिक कुछ आरटीओ का क्षेत्र भी बदलेगा


- बहरोड में परिवहन उप कार्यालय, इसे जयपुर द्वितीय के साथ जोड़ना संभव
- दूदू डीटीओ कार्यालय मौजूदा आरटीओ प्रथम के अधीन ही रहेगा


परिवहन विभाग ने नए जिलों में जिला परिवहन कार्यालय खोले जाने और क्षेत्राधिकार से जुड़ी फाइल राज्य सरकार को भिजवाई हैं. जल्द ही राज्य सरकार के स्तर पर निर्णय होकर नए जिलों में जिला परिवहन अधिकारी लगाने और क्षेत्राधिकार चिन्हित किए जाने का फैसला संभव है.