Rajasthan News: मंगलवार को नेशनल स्टार्टअप डे था. ऐसे में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने दिल्ली में उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) की राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की स्टार्टअप रैंकिंग 2022 की रिपोर्ट जारी की, राजस्थान सबसे आगे था. ऐसे में मंत्री पीयूष गोयल ने राजस्थान को टॉप परफॉर्मर अवार्ड से नवाजा. सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग से ज्वाइंट डायरेक्टर तपन कुमार , मुनेश लांबा ने दिल्ली में टॉप परफॉर्मर अवार्ड ग्रहण किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्टार्टअप को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश 
इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अधिकारियों से सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त स्टार्टअप तक पहुंच स्थापित करने को कहा, ताकि पता चल सके कि क्या उन्हें किसी प्रकार के सहयोग की आवश्यकता है या नहीं. उन्होंने कहा कि राजस्थान में स्टार्टअप के लिए मॉनिटरिंग से फंडिंग तक हर सर्विस पाना आसान है. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से सभी उद्यमियों का वर्गीकरण डीपटेक, एग्रीटेक या फिनटेक के आधार पर करने को कहा है, जिससे विभाग उनके साथ केंद्रित तरीके से बातचीत कर सके. इसके अलावा स्टार्टअप को आईएलएस (इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम) का विकल्प खोजने और वर्तमान में एयरलाइन उद्योग के समक्ष पेश हो रही समस्या (सर्दियों में घने कोहरे की) को सुलझाने का सुझाव दिया.


इस तरह काम करते हैं स्टार्टअप 
बता दें कि आईएलएस पायलटों को रनवे पर उतरने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करता है. राष्ट्रीय राजधानी में सर्द मौसम के कारण कई उड़ानों में देरी हो रही है या उन्हें रद्द करना पड़ रहा है. गौरतलब है की स्टार्टअप एक ऐसी कंपनी होती है, जिसने अभी कामकाज शुरू किया है. आप अकेले या कुछ लोगों के साथ मिलकर कंपनी की नींव रखते हैं, जिसे इनक्युबेशन कहते हैं. यहां पर लोग अपनी-अपनी कुशलता और विशेषज्ञता लेकर आते हैं. नए कारोबारी आइडिया पर मिलकर काम करते हैं. इस तरह की कंपनी के जरिए ग्राहकों को एक यूनिक प्रोडक्ट या सर्विस दी की जाती है. स्टार्टअप सफल होने के बाद एक बड़ी कंपनी के तौर पर अपनी पहचान बना लेते हैं.


ये भी पढ़ें- CNG गैस पाइप लाइन बिछाने का कार्य लोगों के लिए बना मुसीबत, प्रशासन कर रही इग्नोर