Rajasthan Board 10th Exam 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक स्तर की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं, सेकंडरी परीक्षा में 10 लाख 62 हजार 341 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं. पहले दिन अंग्रेजी विषय की परीक्षा हो रही है. सभी स्टूडेन्ट्स को चेकिंग के बाद परीक्षा सेंटर पर एन्ट्री दी गई. यह परीक्षाएं 30 मार्च तक आयोजित होंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 बता दें कि 12वीं के एग्जाम की शुरूआत 29 फरवरी से हो चुकी थी,बोर्ड सचिव कैलाश चन्द्र शर्मा ने बताया कि सभी परीक्षाएं प्रातः 08.30 से 11.45 बजे तक होगी. एग्जाम के लिए राज्य में 6,144 सेंटर बनाए गए हैं.10वीं व 12वीं की परीक्षा में कुल 19 लाख 39 हजार 645 परीक्षार्थी पंजीकृत है.


 सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं



 इनमें सीनियर सेकेंडरी के 8 लाख 66 हजार 270, सेकंडरी के 10 लाख 62 हजार 341, वरिष्ठ उपाध्याय के 3671 एवं प्रवेशिका के 7063 विद्यार्थी शामिल हैं. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसे लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. बोर्ड की ओर से कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. प्रदेश के 600 सेंटर्स पर सीसीटीवी लगाए गए हैं.


 


फ्लाइंग टीम भी परीक्षा केंद्रों पर जाकर औचक निरीक्षण कर रही है


अजमेर बोर्ड कार्यालय से सीसीटीवी के जरिए परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा रही है. वहीं, अधिकारियों के निर्देश पर फ्लाइंग टीम भी परीक्षा केंद्रों पर जाकर औचक निरीक्षण कर रही है.


सीएम ने दी शुभकामनाएं..


बता दें कि राजस्थान में 10वीं बोर्ड के एग्जाम आज से शुरु हो चुके हैं, इश अवसर पर सीएम भजनलाल शर्मा ने सभी स्टूडेंट्स को शुभकामनाएं दी है. सीएम ने अपने X पर लिखते हैं कि.. 



प्यारे विद्यार्थियों,
आज से आप सभी की 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं प्रारम्भ हो रहीं हैं. आप सभी बिना किसी तनाव के या दबाव को महसूस किए, एकाग्र होकर एवं मन लगा कर परीक्षा दीजिए.


 


आपकी अपेक्षा के अनुरूप परीक्षा परिणाम आये, परिश्रम सार्थक हो, मेरी शुभकामनाएं और आशीर्वाद आपके साथ हैं.


ये भी पढ़ें- Rajasthan में अब RAS भर्ती परीक्षा से होगी पुलिस सब-इंस्पेक्टर की भर्ती, RPSC ने PHQ को लिखा पत्र