Rajasthan Budget 2023 Expectations: 10 फरवरी को यानी कल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (ashok gehlot) बजट पेश करेंगे. गहलोत के इस कार्यकाल का यह अंतिम बजट (rajasthan budget 2023) होगा. मुख्यमंत्री गहलोत एलान कर चुके हैं कि यह अंतिम बजट प्रदेश के युवाओं को समर्पित होगा. इस बीच कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस कैप्शन से एक  फोटा शेयर किया है, 'बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की राह आसान कर रही राजस्थान की कांग्रेस सरकार. राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना शुरू की. हर साल 200 बच्चों के विदेश में पढ़ाई का खर्च उठा रही है राजस्थान सरकार. कांग्रेस का हाथ हमेशा देश के भविष्य के साथ रहा है और रहेगा'. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए बजट से पहले बजट घोषणाओं की संभावनाएं


  • किसानों को फ्री बिजली मिलने का एलान

  • महिला सरकारी कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम की सुविधा की घोषणा 

  • 7 नए जिले बनाने की घोषणा भी कर सकते हैं

  • राजस्थान रोडवेज की बसों में महिलाओं को किराए में 50 फीसदी की छूट की घोषणा

  • युवाओं को बड़ी उम्मीदें

  • पानी पर जीरो बिल की घोषणा के आसार

  • महंगाई से राहत देने के लिए फूड किट देने की योजना का एलान

  • नए रोजगार शुरू करने के लिए सरकार भारी भरकम छूट 

  • घरेलू गैस सिलेंडर में ज्यादा राहत की उम्मीद

  • पेट्रोल डीजल पर वैट कम करने की उम्मीद

  • कर्मचारियों को प्रमोशन में लाभ देने का ऐलान


मुख्यमंत्री गहलोत ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कई जगहों पर ये धोषणा कर चुके हैं कि राजस्थान में सरकारी नौकरी में एक लाख नई भर्तियां कर वेरोजगार युवा को  रोजगार मुहैया कराएंगे. इसके साथ कई अन्य तोहफे भी दिए जाएंगे. यहां निजी क्षेत्र में काम करने वालों को शोषण से बचाने के लिए भी सरकार बड़े कदम उठाने का पहले ही धोषणा कर चुके हैं. राजस्थान बजट में प्राइवेट सेक्टर में एप बेस्ड कंपनियों में काम करने वाले कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा की दृष्टि से कानूनी प्रावधान बनाये जाएंगे ताकि कामगारों की नौकरी सुरक्षित रहे और वे शोषण से बच सकेंगे.


बेरोजगारों को एक लाख नई सरकारी नौकरियां


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बीते चार साल में 1 लाख 35 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी में नियुक्तियां दे चुके हैं. करीब एक लाख नौकरियों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है. कल पेश होने वाले बजट में युवाओं के लिए बड़ी धोषणा कर सकते हैं. इस बजट में एक लाख और सरकारी नौकरियों की घोषणाएं की जा सकती है. बजट में बेरोजगारों को तोहफा देते हुए पदों की संख्या में बढोतरी की भी उम्मीद की जा सकती है. साथ ही संविदाकर्मियों को भी गहलोत बड़ा तोहफा दे सकते हैं. अलग अलग वर्ग के संविदाकर्मियों को स्थायी करने का ऐलान किया जा सकता है.


एप बेस्ट कंपनियों के कार्मिकों को देंगे बड़ा तोहफा


राजस्थान में पिछले कुछ सालों से एप बेस्ट कंपनियां तेजी से बढी है. ओला, उबर टेक्सी सर्विस, जोमेटो, अमेजोन, फ्लिपकार्ट और स्वैगी जैसी एप बेस्ट कम्पनियों में काम करने वाले युवाओं का काफी शोषण होता है. कंपनियां काम बहुत ज्यादा करवाती है लेकिन नियम ऐसे बना दिए हैं कि काम करने वालों को लाभांश नहीं मिलता. पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि एप बेस्ट कंपनियों में काम करने वाले अधिकतर युवा ग्रामीण क्षेत्रों से ताल्लुख रखते हैं. कंपनियां उनका शोषण करती है. इन कामगारों का रोजगार सुरक्षित करने लिए सरकार कड़े प्रावधान करने जा रही है ताकि उनकी नौकरी सुरक्षित हो सके. संभवतया सरकार ऐसे कामगारों के लिए पेंशन का ऐलान भी कर सकती है.


गहलोत अपने इस बजट के द्वारा प्रदेश के हर घर तक दस्तक देने की मंशा जाहिर कर चुके हैं. पूर्व के बजट में गहलोत दो लाख से ज्यादा भर्तियां, चिरंजीवी योजना के तहत 10 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज, पुरानी पेंशन योजना बहाल और जनाधार योजना से जुड़े हर परिवार की महिला मुखिया को तीन साल के मुफ्त इंटरनेट के साथ स्मार्ट फोन देने का ऐलान कर चुके हैं.