Rajasthan Budget 2024 Update: राजस्थान के बजट से युवाओं के लिए नौकरियों का पिटारा खुला. इस पिटारे से लाखों नौकरियों की सौगात मिली. 5 साल में 4 लाख युवाओं को नौकरियां मिलेंगी. हर साल युवाओं को 70 लाख नौकरियां मिलेंगी. इस साल 1 लाख नौकरियां देने का वादा सरकार ने किया है. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने अपने बजट भाषण में इसकी घोषणा की है. वहीं, 10 लाख युवाओं को स्किल डेवलपमेंट के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING



छात्रावासों में मैस भत्ता बढाया
इसके अलावा युवाओं को सामाजिक न्याय विभाग के आवासीय विद्यालयों और छात्रावासों की रिपेयर, आवश्यक सामग्री के लिए 50 करोड़ रुपए, छात्रावासों के पुनर्निर्माण के लिए लगभग 45 करोड़ रुपए, छात्रावासों के मैस भत्ता 2500 रुपए से बढ़ाकर 3000 रुपए बढ़ाया जाएगा. वहीं SCST और TSP Funds की राशि बढ़ाकर 1500 करोड़ रुपए, दिव्यांग जनों के लिए 2000 स्कूटी वितरण, घुमन्तु जातियों के लिए मुख्यमंत्री घुमन्तु आवास योजना, कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल और पेइंग गेस्ट सुविधा,अनुसूचित जाति जनजाति विकास निगम अन्य पिछड़ी जाति विकास निगम और अल्पसंख्यक विकास निगम को 100 करोड़ रुपए की सहायता दी गई.



ईडब्लूएस को रियायती दर पर ऋण


वहीं, ईडब्ल्यूएस के लिए रियायती ब्याज दर पर ऋण, जामडोली जयपुर का विस्तार और सुदृढ़ीकरण करते स्वयं सिद्धा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस जैसी घोषणाएं सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में घोषणा की गई.



ये भी पढ़ें- Rajasthan Budget 2024: CM भजनलाल में बताया राजस्थान का विजन 2047, होंगे ये बड़े काम!