Rajasthan By-election: राजस्थान की 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किए जाने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. 13 नवंबर को  उपचुनाव के लिए मतदान होगा. वहीं 23 नवंबर को परिणाम आएगा. हालांकि अभी तक प्रमुख राजनीतिक पार्टियों ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है, लेकिन जो निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ना चाहते हैं, वो आज से नामांकन दाखिल कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Jaisalmer News: तीन सूत्रीय मांगों को लेकर किसानों ने पुलिस थाने में सौंपा ज्ञापन



मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने बताया कि उप चुनाव के लिए अधिसूचना 18 अक्टूबर शुक्रवार से जारी हो गई है, उसके साथ ही उम्मीदवारों के लिए नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है.  नामांकन प्रक्रिया 25 अक्टूबर दोपहर 3 बजे तक चलेगी. 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. 


 



इसके साथ ही 30 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. उपचुनाव की घोषणा के साथ ही संबंधित राजस्व जिलों में आचार संहिता भी लागू हो गई है. दौसा और डूंगरपुर के संपूर्ण जिलों में आचार संहिता तथा अलवर, झुंझुनू, टोंक, नागौर और सलूंबर के नवीन पुर्नगठित राजस्व जिलों में लागू रहेगी. 


 



राजस्थान के 7 रिक्त विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव के मतदान 13 नवंबर को होगा. भारत निर्वाचन आयोग की ओर से घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार राज्य में झुंझुनूं, रामगढ़ अलवर, दौसा, देवली-उनियारा, खींवसर, सलूंबर और चौरासी विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होना है.


 



चुनाव कार्यक्रम


नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू हो गई. नामंकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर तक है. नामांकन पत्रों की  28 अक्टूबर को जांच होगी. वहीं कोई प्रत्याशी अपना नामांकन वापस लेना चाहता है, तो नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर को है. विधानसभा उपचुनाव 13 नवंबर को होगा. उसके बाद 23 नवंबर को मतगणना होगी.