Rajasthan vidhan sabha chunav 2023 : राजस्थान में सुबह से ही पहले वोट डालने की होड़ मची हुई है. इनमें से सबसे ज्यादा नवविवाहिता है जो पहली बार अपने दुल्हे राजा के साथ अपने विधानसभा के नेता को वोट कर विधायक चुनने में अहम किरदार निभाएगी.


70 हजार से अधिक नवविवाहिता कर रही मतदान 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि राजस्थान में इस बार 70 हजार से अधिक नवविवाहिता 25 नवम्बर को मतदान कर पहली बार ससुराल में वोट कर विधायक चुनेंगी.  मतदाता सूची में अंतिम दौर में नए 80 हजार महिलाओं के नाम जोड़े गए हैं. राजस्थान के कोटा में नवदंपत्ति ने मेडिकल छात्रों की पढ़ाई के लिए देह-दान भी कर दिया.


दुल्हे राजा के साथ मतदान केंद्र पर नजर आई दुल्हन


राजस्थान के कुल 51,890 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है. 5 करोड़ 26 लाख 90 हजार 146 मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. 18-30 आयु वर्ग के 1,71,99,334 युवा मतदाता मतदान करेंगे, जिनमें 18-19 आयु वर्ग के 22,61,008 नए मतदाता शामिल हैं. 200 में से 199 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा.



नवविवाहिताओं का नाम जोड़ा गया


 दरअसल, शादी के बाद ससुराल चली जाने वाली महिलाओं का मतदाता सूची में नाम जोड़ने को लेकर विशेष ध्यान नहीं होता. ना तो लड़की के माता-पिता ख्याल रखते और ना ही ससुराल वाले. लेकिन निर्वाचन आयोग की विशेष कवायद ने इस बार रंग लाई. निर्वाचन आयोग ने इन महिलाओं सहित उन सभी मतदाताओं को जोड़ने की पहल की जो  है मतदाता सूची में नए स्थान पर नाम जुड़वाने से वंचित रह गये.



मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के अनुसार सितम्बर तक 70 हजार नवविवाहिताओं का नाम जोड़ा गया, जिसके कारण अक्टूबर में जारी मतदाता सूची में जुडे़ नए मतदाताओं में महिलाओं की संख्या में इतना बड़ा ईजाफा हुआ. इन नवविवाहितों ने अपने पति के साथ तो कहीं पूरे ससुरालवालों के साथ आज अपने अपने मतदान केंद्रों पर मतदान किये.