Jaipur News: राजस्थान कांग्रेस ने नियुक्तियों का सिलसिला आगे बढ़ाते हुए ब्लॉक अध्यक्षों की एक और लिस्ट जारी कर दी गई है. पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा की तरफ से जारी की गई दूसरी लिस्ट में 88 ब्लॉक अध्यक्षों के नाम हैं. हालांकि दूसरी लिस्ट और ज्यादा बड़ी होने की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन अभी भी कुछ मंत्रियों के विधानसभा क्षेत्र में ब्लॉक अध्यक्ष तय नहीं हो पाए हैं. डोटासरा ने उम्मीद जताते हुए कहा कि नियुक्ति पाने वाले ब्लॉक अध्यक्ष और ज्यादा सक्रिय होकर संगठन को मजबूत करेंगे साथ ही जनता के मुद्दों को तत्परता से उठाएंगे.


ब्लॉक अध्यक्षों की एक और लिस्ट जारी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस की तरफ से ब्लॉक अध्यक्षों की नियुक्ति की दूसरी लिस्ट में कुल 88 नाम है लेकिन विधानसभा क्षेत्रों के नजरिए से देखें तो इस लिस्ट में 49 विधानसभा क्षेत्रों के ब्लॉक को शामिल किया गया है. हालांकि इनमें से 10 विधानसभा क्षेत्र तो ऐसे हैं जिनमें आधी नियुक्ति ही हुई है, यानि केवल एक ब्लॉक अध्यक्ष इन 10 विधानसभा क्षेत्र में बनाया गया है. दूसरी लिस्ट में भी जो नाम शामिल हुए हैं उनमें कुछ मंत्रियों के विधानसभा क्षेत्र के ब्लॉक अध्यक्ष अभी रह गए हैं. पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने संकेत दिए हैं कि नियुक्ति का काम जारी है और जल्द शेष रहे नामों की भी घोषणा कर दी जाएगी.


दूसरी लिस्ट में भी अधिकांश जीती हुई सीटें शामिल 


कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्षों की दूसरी लिस्ट का आलम भी काफी हद तक पहली लिस्ट के जैसा ही है. इसमें भी अधिकांश उन्हें विधानसभा क्षेत्रों के ब्लॉक अध्यक्ष बनाए गए हैं जहां पर मौजूदा समय में कांग्रेस के विधायक हैं. चुनावी हारी हुई सीटों की बात करें तो महज पांच ऐसे विधानसभा क्षेत्र हैं, जहां चुनाव हारने के बावजूद कांग्रेस ने जिला अध्यक्ष बना दिए हैं. दूसरी लिस्ट में पूर्व मंत्री रघु शर्मा के विधानसभा क्षेत्र केकड़ी का नाम भी शामिल है.


इसके साथ मंत्री डॉ सुभाष गर्ग, रमेश मीणा, राजेंद्र यादव, खेल परिषद की अध्यक्ष कृष्णा पूनिया और अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष रफीक खान के विधानसभा क्षेत्र में भी ब्लॉक अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं। विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के क्षेत्र नाथद्वारा में खमनोर और नाथद्वारा दोनों ब्लॉक में अध्यक्ष बना दिए गए हैं.


हारी हुई 5 सीट, 4 निर्दलीय के क्षेत्र भी शामिल


कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्षों की ताज़ा लिस्ट में पांच विधानसभा क्षेत्र ऐसे भी हैं, जहां पर पार्टी चुनाव हारी थी. इसमें बूंदी जिला मुख्यालय की सीट के साथ ही नागौर जिले का मकराना विधानसभा क्षेत्र शामिल है. इसी तरह जयपुर जिले में विद्याधर नगर, सांगानेर और फुलेरा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस चुनाव हारी थी, लेकिन यहां के प्रत्याशियों के प्रभाव के चलते पार्टी में इन क्षेत्रों में भी ब्लॉक अध्यक्ष घोषित कर दिए हैं.


इसी तरह निर्दलीय विधायकों के चार ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर पार्टी ने ब्लॉक अध्यक्ष बना दिए हैं. हालांकि पिछले दिनों इन विधानसभा क्षेत्रों के नुमाइंदे प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा से मिलकर अपनी पीड़ा बयां कर चुके हैं. निर्दलीय विधायकों के जिन क्षेत्र में ब्लॉक अध्यक्ष बनाए गए हैं वहां पार्टी ने तालमेल बैठाने की कोशिश की है. इनमें मुख्यमंत्री के सलाहकार संयम लोढ़ा, रामकेश मीणा और बाबूलाल नागर के विधानसभा क्षेत्र सिरोही, गंगापुर और दूदू भी शामिल हैं.


10 विधानसभा क्षेत्रों में आधा काम, चार मंत्री अभी भी छूटे


पीसीसी के ब्लॉक अध्यक्षों की दूसरी लिस्ट में भी चार मंत्री खाली हाथ रह गए।बताया जा रहा है कि इन मंत्रियों की तरफ से अभी तक नाम नहीं भेजे जा सकते हैं. इसमें बसपा से कांग्रेस में आए राजेंद्र गुढ़ा के साथ ही पीडब्ल्यूडी मंत्री भजन लाल जाटव, यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल और पीएचईडी मंत्री महेश जोशी का नाम शामिल है. जबकि मंत्री रमेश मीणा और राजेंद्र यादव के क्षेत्र में आधा-आधा काम हुआ है. यानि सपोटरा और कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र के 2 में से सिर्फ 1-1 ब्लॉक अध्यक्ष की ही घोषणा हुई है.


ये भी पढ़ें- राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा सिर्फ 'ट्रेडमिल वॉक', कोई नेता साथ नहीं, कांग्रेस वेंटीलेंटर पर है बोलें-तरुण चुघ


कुल 10 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें ब्लॉक अध्यक्षों की घोषणा का आधा काम हुआ है. इसमें पूर्व मंत्री रघु शर्मा का विधानसभा क्षेत्र केकड़ी भी शामिल है. इसके साथ ही उपचुनाव में कांग्रेस की जीती हुई सीट सुजानगढ़ और सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र का नाम भी इसमें शामिल है. इसके साथ ही जोधपुर जिले की लूनी, ओसियां, शेरगढ़ में एक-एक ब्लॉक अध्यक्ष बनाया गया है तो प्रशान्त बैरवा की सीट निवाई का भी ऐसा ही हाल है.