Rajasthan Election 2023 : राजस्थान विधानसभा इलेक्शन को लेकर कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की चौथी और पांचवीं लिस्ट जारी कर चुकी है. बताया जा रहा है कि अब तक कांग्रेस ने 200 सीटों में से 156 सीटों पर अपने प्रत्याशी मैदान पर उतार चुकी है. जानकारी के अनुसार, कांग्रेस अपने बाकी उम्मीदवारों के नामों की भी जल्द घोषणा करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, विश्लेषकों का मानना है, कि अखिरी दो लिस्टों में उन्हें जो खास बात नजर आई, वो है इनमें 25 नए राजनीतिक चेहरों को शामिल किया जाना. वहीं, इन लिस्टों में शामिल ज्यादातर प्रत्याशी युवा हैं. कांग्रेस के इस फैसले से जमीनी स्तर पर काम कर रहे कार्यकर्ताओं में भी सकारात्मक मैसेज जाएगा, और इससे पार्टी को फायदा होने के उम्मीद भी जताई जा रही है.



लिस्ट में अधिकतर उम्मीदवारों की उम्र 40 साल से कम


बता दें, कि जिन 25 नए उम्मीदवारों में मौका दिया गया है, उनमें से अधिकतर जिला कांग्रेस समितियों में पहले से किसी ओहदे में काबिज रहे हैं. जिसकी वजह से उन्हें अपने विधानसभा क्षेत्र में जमीनी स्तर पर काम करने का खासा अनुभव है. इसके अलावा, इन उम्मीदवारों में से ज्यादातर 40 साल से कम उम्र के हैं. जिससे कांग्रेस के साथ युवा मतदाता और कार्यकर्ताओं के जुड़ने की आस भी लगी हुई है.


ये हैं सबसे कम उम्र की प्रत्याशी


राजस्थान कांग्रेस की ओर से जारी की गई चौथी और पांचवीं लिस्ट में सबसे कम उम्र की प्रत्याशी 25 वर्षीय संजना जाटव हैं. बताया जा रहा है, कि उन्होंने लॉ से स्नातक किया है. वो कांग्रेस जिला परिषद सदस्य भी हैं. संजना को कठूमर से चुनाव लड़ने की जिम्मेदारी दी गई है. संजना जाटन के बाद, नसीराबाद से शिवप्रकाश और तिजारा से इमरान खान की उम्र सबसे कम बताई जा रही है. उनकी आयु 26 साल है. 


यह भी पढ़ें... 


कौन-सा फल नसों को मजबूत करता है?


वहीं, कांग्रेस ने पिंडवाड़ा-आबू रोड से 40 वर्षीय लीलाराम गरासिया, श्रीगनागनगर से 44 वर्षीय अंकुर मगलानी, बड़ी सादड़ी से 41 वर्षीय बद्री जाट, सांगोद से 43 वर्षीय भानुपरत सिंह व बसेड़ी से 35 वर्षीय संजय कुमार जाटव को अजमेर दक्षिण से 55 वर्षीय द्रौपदी कोली, मनोहरथाना से 32 वर्षीय नेमीचंद मीना, हिंडोन से 33 वर्षीय अनिता जाटव, जालौर से 33 वर्षीय रमीला मेघवाल को मौका दिया है.