Rajasthani Food: राजस्थान अपने ऐतिहासिक भूमि,कला, संस्कृति के लिए पूरे विश्व भर में प्रशिद्ध माना जाता है. लेकिन राजस्थान अपने खान-पान के लिए भी काफि प्रशिद्ध है. वहा के खाने के बारे में ही सुन कर लोगो कें मुह में पानी आ जाता है. यहां पर दूर-दराज से आने वालें पर्यटकों को भी काफ़ी ज़्यादा पसंद आता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़े: नीमकाथाना में ट्रैक्टर से कुचल कर युवक की बेरहमी से की हत्या, आरोपी फरार


पर्यटकों को दुबारा आने पर मजबूर करता है
हर शहर की एक अपनी फ़ेमस डिश होती है, जो उस शहर को अपने आप में ख़ास बनाती है. चाहे वह दाल, बाटी चूरमा हो, गट्टे की सब्जी हो, मावा कचौड़ी हो, मिर्च वड़ा हो, प्याज की कचौड़ी हो, या फिर लाल मांस हो, ये सभी पकवान राजस्थान के अलग-अलग स्थानों को एक अलग पहचान दिलाता है. अलग-अलग स्थान से आए पर्यटकों को यहा का खान-पान अधिक भाता है और उनको राजस्थान दुबारा आने के लिए मजबूर कर देता है. 


सांगरी की किमत आम सब्जियों से कई ज्यादा
इसके साथ ही राजस्थान की एक और फ़ेमस डिश है जो लोगों को बहुत अधिक भाता है और वह है ‘कैर सांगरी’ की  सब्जी है. कैर सांगरी खास कर के राजस्थान के चुरू और शेखावटी के इलाकों में अधिक पाया जाता है. कैर सांगरी के सब्जी को लोकल भाषा में लोग सगरी और सांगरी भी कहते है. आज हम सांगरी की सब्जी के बारे में इस लिए बात कर रहे है, क्योंकि इसकी किमत आम सब्जियों से कई ज्यादा है. 


यह भी पढ़े: भाई दूज मनाने जा रहे भाई-बहन सहित मां की सड़क हादसे में मौत, छाया मातम


रोग लगने के कारन उपज में कमी
आम तौर पर सांगरी की सब्जी की किमत 700 से 800 रुपए प्रति किलो तक रहता है. लेकिन पैदावार कर होने के वजह से इसकी किमत इन दिनों राजस्थान में 1200 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. किसानों की माने तो सांगरी की कीमत इन दिनों दोगुनी हो गई है. किसानों का कहना है कि सांगरी के पोड़ में गिलडू रोग लगने के कारन इसकी उपज आधी हो गई है. जिसके परिणाम स्वरूप बाजार में इसकी कीमत अधिक हो गई. उनका कहना है कि तीन साल बाद ऐसा हुआ है कि जब सांगरी सब्जी की कीमत ड्राई फ्रूट्स से भी ज्यादा हो गई है.



कई बीमारियों से  रखाता है दूर
आपको बता दें कि सांगरी की सब्जी हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसे इम्यूनिटी बूस्टर सब्जी भी कहा जाता है. विशेषज्ञों की माने तो सांगरी में पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. राजस्थान में सांगरी/खेजड़ी के पेड़ को ‘राज्य वृक्ष’ के नाम से भी घोषित किया जा चुका है. ऐसा कहा जाता है कि सांगरी की सब्जी को अगर हफ्ते में सिर्फ एक बार खानें से ही शरीर को कई बीमारियों से दूर रखा जा सकता हैं.