Jaipur: वनपाल भर्ती के 99 पदों पर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से भर्ती परीक्षा आयोजित की गई. सुबह 10 बजे से 12 बजे तक पहली पारी की परीक्षा तो दोपहर 2.30 से 4.30 बजे तक दूसरी पारी की परीक्षा का शान्ति पूर्ण परीक्षा का आयोजन किया गया. तीन दिनों तक 6 चरणों मे आयोजित हो रही वनपाल भर्ती परीक्षा में 5 लाख 59 हजार 823 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं. इनमें सबसे ज्यादा राजधानी जयपुर में 1 लाख 60 हजार 547 अभ्यर्थी जयपुर के परीक्षा केंद्रों पर अपना भाग्य आजमा चुके हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वनपाल भर्ती परीक्षा दो चरणों में हुई
पहले चरण में सुबह 10 बजे परीक्षा शुरू हुई, ये परीक्षा दोपहर 12 बजे तक हुई. इसके बाद दूसरे चरण में दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक परीक्षा. वन पाल भर्ती परीक्षा प्रदेश के 1718 केंद्रों पर आयोजित हुई. जिसके लिए 5 लाख 59 हजार 823 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए हैं, वहीं, परीक्षा केंद्र पर घड़ी, चैन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट और दूसरे आभूषणों को पहन कर आना वर्जित किया गया. 


इसके अलावा पर्स, हैंडबैग और डायरी पर भी रोक लगाई गई. राजधानी के परीक्षा केंद्र पर महिला अभ्यर्थियों के बालों के बक्कल, दुपट्टे और सुहाग के कड़े भी खुलवाए गए. परीक्षा में पारदर्शिता को लेकर राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड जिला प्रशासन और एसओजी मुस्तैद दिखी. परीक्षा केंद्रों पर त्रिस्तरीय जांच के बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में दाखिल होने की अनुमति दी गई.


इससे पहले बोर्ड और एसओजी के अधिकारियों ने परीक्षा से पहले नकल गिरोह पर सख्ती से निपटने की रूपरेखा भी तैयार की. वहीं, परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए जयपुर जिला प्रशासन ने शहर में 4 अस्थाई बस स्टैंड बनाएं. इन बस स्टैंड से शनिवार से ही बसों का संचालन शुरू हुआ और ये सोमवार तक कार्यरत रहेंगी. वहीं, अब 12 और 13 नवंबर को 2300 पदों के लिए 4 पारियों में वनरक्षक भर्ती परीक्षा का भी आयोजन किया जाएगा.


ये भी पढ़ें- Alwar News: वनपाल की परीक्षा में केंद्रों पर की गई परीक्षार्थियों की गहनता से चेकिंग, लेट आने वाले परीक्षार्थी परीक्षा से रहे वंचित