Rajasthan Government Exams  : राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लाखों युवाओं के लिए अच्छी खबर है. अब उन्हें कंपटीशन एग्जाम के लिए बार-बार आवेदन फीस नहीं देनी पड़ेगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले बजट में बजट घोषणा में वन टाइम रजिस्ट्रेशन की घोषणा की थी, जिसके बाद अब कार्मिक विभाग की ओर से इसे लेकर आदेश जारी कर दिया गया है. आदेश के तहत अब अभ्यर्थी को SSO आईडी द्वारा लॉग इन करने के बाद वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराना होगा.


कितनी देनी होगी फीस


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनारक्षित सामान्य - ₹600 फीस


आरक्षित वर्ग        - ₹400 फीस 


दिव्यांग जनों        - ₹400 फीस


अभ्यर्थी को ये राशि सिर्फ एक बार भरना होगा. इसके बाद लाइफ टाइम नि:शुल्क भर्ती परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा.


कैसे करें रजिस्ट्रेशन


सबसे पहले SSO पोर्टल पर जाकर अकाउंट बनाएं. अकाउंट बनाने के बाद रिक्रूटमेंट ऑप्शन पर जाकर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करें. रजिस्ट्रेशन में अभ्यर्थी को अपना नाम, पिता का नाम, पता आधार नंबर और एजुकेशन से जुड़ी जानकारी अपलोड करनी होगी. इसके बाद अभ्यर्थी को वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस जमा करवानी होगी. इसके बाद अभ्यर्थी विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए रजिस्टर कर सकता है और उसे आगे किसी तरह के की कोई राशि नहीं देनी होगी.


गौरतलब है कि राजस्थान में हर साल 30 लाख से भी ज्यादा अभ्यर्थी भर्ती परीक्षा देते हैं, इनमें से ज्यादातर भर्ती परीक्षा शिक्षा, पुलिस, ग्राम विकास अधिकारी समेत अन्य विभागों से जुड़ी होती है. इसके लिए अभ्यर्थी को हर बार अलग-अलग फीस देनी पड़ती थी, लेकिन अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा घोषित इस नई व्यवस्था के बाद सिर्फ एक बार फीस देनी पड़ेगी.


यह भी पढे़ं- 


OMG: दुल्हन ने दूल्हे की मांग में भरा सिंदूर, परिवारवालों ने धूमधाम से किया 'कुंवरदान'


ड्रामेबाज निकला जहरीला सांप, करता है मरने की जबरदस्त एक्टिंग, Video देख खूब हंस रहे लोग