Jaipur News:देश भर में आज विजय सिंह पथिक जयंती समारोह आयोजित किया गया.किसी कड़ी में राजधानी जयपुर में भी कई कार्यक्रम आयोजित किए गए.राजस्थान गुर्जर महासभा युवा प्रकोष्ठ की ओर से बिरला बिरला ऑडिटोरियम में कार्यक्रम का आयोजन किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेडम मौजूद रहे.साथ हीगुर्जर नेता विजय बैंसला, कालू लाल गुर्जर , महापौर मुनेश गुर्जर सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे.कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों ने विजय सिंह पथिक के चित्र पर पुष्पांजलि कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. 




इसी बीच स्व.राजेश पायलट, किरोड़ी सिंह बैंसला, ,रामगोपाल गार्ड को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई.गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेडम ने कहा आज हमें अपनी धरोहर बढ़ाने की सबसे अधिक आवश्यकता है. आने वाली पीढ़ी को यह मालूम होना चाहिए कि हम किस युग में जीए हैं. विदेशी आक्रांताओ ने हमारी संस्कृति और विरासत पर गहरी चोटकारी लेकिन अब हमें अपनी संस्कृति को बचाकर रखना है. 


 


इस वर्तमान युग में हम और आप जी रहे हैं हमको चिंतन और मनन करना पड़ेगा और एक संकल्प लेकर अभियान चलाना पड़ेगा, कि हम लोग को भारतीय संस्कृति और विरासत को बचाने में अपना अहम योगदान दे. विदेशी आक्रांताओं ने सबसे पहले हमारी विरासत को नष्ट करने का संकल्प लिया था. 


राम मंदिर के ऊपर बाबरी मस्जिद बनाई गई, सोमनाथ के मंदिर को लूट गया, भगवान देवनारायण के मंदिरों पर भी आक्रमण कर उन्हें नष्ट किया गया. विशाल विरासत को जिंदा रखने के लिए हमको संकल्पित होना पड़ेगा, यदि विरासत जिंदा रहेगी हमारी संस्कृति जिंदा रहेगी.



जिससे वर्तमान समय में वृद्ध आश्रम बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.हम एकल परिवारों की ओर बढ़ रहे हैं जिससे हमारे संस्कार टूटते जा रहे है. कार्यक्रम में गुर्जर समाज के उत्थान के लिए कई प्रस्ताव पारित किए गए.


यह भी पढ़ें:Sikar News:'एक ही हो सैनिक कार्यालय' भूतपूर्व सैनिकों ने डीएम से की मांग