Chandra Grahan 2023: आज 28 अक्टूबर को खाटूश्यामजी और सालासर बालाजी मंदिर बंद रहेंगे. इसके अलावा भी कई मंदिरों को आज बंद रखा जाएगा. शेखावाटी के इन दोनों ही मंदिर में भारी संख्या में दूसरे राज्यों से भी भक्त आते है. ऐसे में ये जानकारी महत्वपूर्ण है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चंद्रग्रहण के चलते ये दोनों की मंदिर बंद रहेंगे और अगले दिन सुबह मंदिरों को खोला जाएगा. दोनों ही मंदिर समितियों के तरफ ये जानकरी साझा की गयी है. सामान्य दिनों पर ज्यादा भीड़ होने पर भी लोग यहां दूसरे दिन दर्शन के लिए रूकते हैं, ऐसे में आज मंदिर के बंद होने पर भी होटल और गेस्ट हाउस के फुल रहने की उम्मीद है.


हालांकि सीकर के खाटूश्याम जी और चूरू के बालाजी मंदिर के बंद होने की टाइमिंग में फर्क है. चूरु के बालाजी मंदिर को शरद पूर्णिमा के दिन 28 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण होने की वजह से दर्शन के लिए बंद रखा गया है. मंदिर के पुजारी मांगीलाल पुजारी से ये जानकारी मिली है.


सूतक लगने की वजह से मंदिर 28 अक्टूबर की शाम 4:14 तक बंद रहेगा और दूसरे दिन 29 अक्टूबर की सुबह 6:00 बजे फिर से दर्शन के लिए खुलेगा. वहीं बालाजी मंदिर कमेटी ने ये जानकारी शेयर की है. यहां पर इस दिन सामान्य दिनों से कहीं ज्यादा भीड़ होती है. 


इधर सीकर के खाटूश्याम जी का मंदिर 28 अक्टूबर की शाम 3: 30 पर बंद होगा और सुबह 29 अक्टूबर की सुबह 5: 15 पर खुलेगा. मंदिर के व्यवस्थापक संतोष शर्मा के अनुसार  28 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण होने की वजह से ये व्यवस्था की गयी है. खाटूश्याम जी मंदिर पर राजस्थान के  बाहर से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं.