Rajasthan News: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल उपभोक्ताओं की इन दिनों राशन की दुकान से लेकर आधार केंद्रों पर भीड़ नजर आ रही हैं. सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद खाद्य सुरक्षा योजना के सभी लाभार्थियों को ई-केवाईसी करवाना जरूरी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राशन कार्ड की ई-केवाईसी करने में सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्ग और बच्चों को आ रही है,क्योंकि आधार कार्ड में बायोमेट्रिक अपडेट नहीं होने या अंगूठा घिसने से मशीन काम नहीं कर रही है और सत्यापन में परेशानी आ रही है.



सत्यापन केवल आधार और आईरिश से ही हो रहा है. इसमें किसी प्रकार की ओटीपी आदि की सुविधा नहीं है. राशन कार्ड में ई- केवाईसी के दौरान बच्चों और बुजुर्गों के बायोमेट्रिक में समस्याएं देखी जा रही है.



इसे लेकर बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आधार सेंटरों पर इन दिनों काफी भीड़ देखी जा रही है. लोगों की भीड़ को देखते हुए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संचालित आधार नामांकन और अपडेशन केंद्र अब शनिवार, रविवार और अवकाश के दिनों में खुलेंगे. इन केंद्रों को अवकाश के दिनों में खोलने की अनुमति मिल गई है. साथ में इनके समय भी बदलाव किया गया हैं. सुबह ऑफिस टाइम से एक घंटे पहले यानि की सुबह साढ़े आठ से शाम सात बजे तक आधार सेंटर्स खुले रहेंगे.