Rajasthan News: कहा यह जाता है कि हवाई सेवाओं पर मौसम का कोई खास असर नहीं होता. तेज बारिश में भी विमानों की लैंडिंग और टेक ऑफ आसानी से हो सकता है, लेकिन आंकड़ों पर गौर करें तो यह धारणा गलत साबित हो रही है. पिछले 2 माह में तेज बारिश के दिनों में विमानों में खराबी के मामले बढ़े हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इसे एयरलाइंस की रखरखाव में ढिलाई कहें या फिर मैन पावर कम कर खर्चे बचाने की जुगत... इन दिनों विमानों में तकनीकी खराबी के मामले बढ़ते जा रहे हैं. विमानों में तकनीकी गड़बड़ियां ना केवल ग्राउंड पर सामने आ रही हैं बल्कि कई बार तो उड़ते हुए विमान में तकनीकी गड़बड़ियों के चलते विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ रही है. जयपुर एयरपोर्ट पर भी विमानों में गड़बड़ियों के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. जुलाई और अगस्त माह में जयपुर सहित देशभर में अच्छी बारिश रही है.



पिछले 2 माह में विमानों में तकनीकी खामी के आधा दर्जन मामले सामने आ चुके हैं. विमानों में तकनीकी गड़बड़ियां बढ़ने से यात्रियों में हवाई यात्रा को लेकर भरोसा कम हो रहा है. दरअसल जब भी किसी विमान में तकनीकी खराबी होती है तो वह फ्लाइट कम से कम 6 घंटे के लिए डिले कर दी जाती है. एयरलाइंस के पास दूसरे विमान का इंतजाम भी नहीं होता, इसके चलते यात्रियों को एयरपोर्ट पर घंटों तक इंतजार करना पड़ता है. कई बार तो तकनीकी खराबी ठीक नहीं होने पर एयरलाइंस द्वारा फ्लाइट रद्द भी कर दी जाती है.



कब-कब सामने आए विमान खराबी के मामले


- 16 जुलाई को जयपुर से उदयपुर की इंडिगो फ्लाइट 6E-7748 में आई खराबी


- शाम 5:10 बजे रनवे पर जा चुकी थी फ्लाइट, फिर वापस लौटी


- 23 जुलाई को एयर इंडिया एक्सप्रेस की इंटरनेशनल फ्लाइट अटकी


- सुबह 5:30 बजे दुबई जा रही फ्लाइट IX-195 अटक गई



- 29 जुलाई को स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-1077 हुई ग्राउंडेड


- जयपुर से सुबह 5:35 बजे पुणे जाने से पहले टेक्निकली ग्राउंड हुई


- 2 अगस्त को फ्लाइट IX-1762 मुम्बई जाते समय खराब हुई


- एयर इंडिया एक्सप्रेस की यह फ्लाइट सुबह 9:30 बजे जा रही थी मुंबई


- 25 अगस्त को इंडिगो की फ्लाइट 6E-7469 में आई तकनीकी खराबी


- सुबह 9:45 बजे भोपाल जा रही थी फ्लाइट, अटक गई


- 28 अगस्त को इंडिगो फ्लाइट 6E-7516 में उड़ान भरने से पहले खराबी



- जयपुर से सुबह 10:55 बजे जा रही थी चंडीगढ़, नहीं जा सकी


- 2 सितंबर को एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट I5-1316 फंस गई


- सुबह 6:25 बजे जानी थी दिल्ली, 7 घंटे से ज्यादा लेट हुई


एयरलाइंस से जुड़े सूत्रों की माने तो विमानों में बरसात शुरू होने के तुरंत बाद ही हर वर्ष तकनीकी गड़बड़ियों के मामले बढ़ते हैं. बारिश और ह्यूमिडिटी बढ़ने से विमानों के इंजन में तकनीकी गड़बड़ी होने की आशंका बढ़ जाती है, हालांकि इस वर्ष अपेक्षाकृत रूप से यह संख्या अधिक मानी जा रही है. समय-समय पर डीजीसीए इस बारे में एयरलाइंस को एडवाइजरी भी जारी करता है, जिसमें विमानन कम्पनियों को विमानों के मेंटिनेंस के लिए प्रॉपर समय देने की गाइडलाइन जारी की जाती है.


डीजीसीए से जुड़े सूत्रों की मानें तो एयरलाइन पर्याप्त योग्य और अनुभवी स्टाफ का उपयोग नहीं कर रही हैं और विमानों का उपयोग रोजाना 18 से 20 घंटे तक फ्लाइट संचालन के लिए किया जा रहा है. इस कारण भी तकनीकी खराबी के मामले बढ़े हैं. कुलमिलाकर यह जरूरी है कि एयरलाइंस विमानों के रखरखाव की स्थिति को सुधारें, जिससे विमानों का संचालन सुरक्षित तरीके से हो सके और यात्रियों का भरोसा हवाई यात्रा पर फिर से बढ़ सके.