Rajasthan Free Mobile Yojana: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले साल की बजट घोषणा में प्रदेश की महिलाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन देने का ऐलान किया था.राजस्थान की कुल 1 करोड़ 33 लाख महिलाएं पिछले डेढ़ साल से स्मार्ट फोन का इंतजार कर रही हैं, जिसे लेकर अब उनके इंतजार की घड़ी खत्म होने को है. लेकिन उससे पहले ये जानना जरूरी है. इसकी लाभार्ती महिलाएं अपना नाम इस योजना में कैसे पाएं .तो चलिए आपको बताते है कि इसके लिए आपको क्या करना होगा. इस लिस्ट में नाम जांचने की बहुत ही सरल प्रक्रिया बताने जा रहे हैं.जिसके माध्यम से आप यह पता लगा सकती हैं कि‌ इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है प्रकिया
Rajasthan Free Mobile Yojana List के जरिए महिलाओं को अपना नाम शामिल करने के लिए किसी भी तरह का कोई रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा.क्योंकि इस लिस्ट में सरकार के जरिए खुद ही चिरंजीवी योजना की पात्र महिलाओं और जनाधार कार्ड धारक महिलाओं का नाम शामिल किया जाएगा.राज्य सरकार के जरिए इस लिस्ट के माध्यम से पात्र महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए 1200  करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इसका मतलब जिन महिलाओं  का रजिस्ट्रेशन चिरंजीवी योजना के तहत हुआ है वह इस योजना का लाभ बेहद आसानी से उठा सकती है.


Rajasthan Free Mobile Yojana List के लाभ
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा Rajasthan Free Mobile Yojana List का लाभ 1 करोड़ 35 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को दिया जाएगा.
इस योजना के माध्यम से पात्र महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन दिए जाएंगे जिनमें 3 साल तक हर महीने 5gb डाटा की सुविधा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा और असीमित मोबाइल सिम की सुविधा दी जाएगी.
सरकार द्वारा इस लिस्ट का लाभ देने का करने का मुख्य लक्ष्य महिलाओं को स्मार्टफोन देकर उन तक सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली योजनाओं एवं सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है.
Rajasthan Free Mobile Yojana List का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाओं को किसी भी तरह का कोई पंजीकरण करने या करवाने की आवश्यकता नहीं है.क्योंकि सरकार द्वारा खुद  ही इस लिस्ट पात्र लाभार्थी महिलाओं का नाम जोड़ जाएगा.
इन मोबाइलों में राज्य सरकार की विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं के ऐप इनबिल्ट होंगे.वर्तमान समय में राज्य सरकार की 28 फ्लेगशिप योजनाएं हैं.


राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम जांचने की प्रक्रिया


राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में आपका नाम शामिल है या नहीं यह देखने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा.  जिसके तहत आपको यह पता लगेगा कि आप चिरंजीवी योजना के लांभांवित है या नहीं.  अगर आपका नाम इस योजना के तहत शामिल है तो आपको नाम राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में भी शामिल किया  जाएगा.


Official Website पर देखे अपना नाम


सबसे पहले आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट की Official Website पर जाना होगा.


इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का Home Page खुलकर आ जाएगा.
राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 
वेबसाइट के होमपेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें के विकल्प पर क्लिक कर देना है.
इसके बाद आपके सामने एक नया पेज Open होकर आ जाएगा.
इस पेज पर आपको जन आधार नंबर दर्ज करके Search के विकल्प पर क्लिक कर देना है.
जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे आपको आपके पिता का नाम, आपका नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस आदि स्क्रीन पर दिखाई देगा.
यदि आपके एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत Yes लिखा है  आपको Rajasthan Free Mobile Yojana List में शामिल किया  जाएगा.


यह भी पढ़ें- 


भाजपा सांसद दिया कुमारी ने कसा तंज, कहा- राहुल गांधी भी जानते हैं जो होना था वो हो चुका


दूसरी 'सीमा हैदर' बन गई राजस्थान की बहू, पति समेत 2 बच्चों को छोड़ पाकिस्तानी महबूब से मिलने पहुंची