Rajasthan News: राजस्थान के जयपुर नगर निगम ग्रेटर और हेरिटेज क्षेत्र में अपने वार्ड को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए पार्षद भी अपने स्तर पर पहल कर रहे हैं. नगर निगम ग्रेटर के वार्ड 81, वार्ड 26 और वार्ड 75 के बाद अब नगर निगम हेरिटेज के वार्ड संख्या 93 के पार्षद ने भी अपने वार्ड को स्वच्छ और सुंदर बनाने का बीड़ा उठाया है. आज हेरिटेज निगम के वार्ड 93 में हर घर में दो कचरा पात्र पहुंचाने की शुरुआत की गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Rajasthan News: जयपुर जिला परिषद में कनिष्ठ लिपिक भर्ती-2013 में बड़ा झोल!



पार्षद कार्यालय, गोलमार्केट (जवाहर नगर) पर आयोजित कार्यक्रम में मेयर कुसुम यादव, भाजपा नेता रवि नैयर और पार्षद नीरज अग्रवाल ने वार्ड वासियों को कचरा पात्र वितरित किए. पार्षद नीरज अग्रवाल ने बताया कि इसके बाद अगले 15 दिन में वार्ड के सभी पांच हजार घरों में दो कचरा पात्र पहुंचाए जाएंगे. भामाशाहों के सहयोग से छह लाख रुपए खर्च कर 12-12 लीटर के दो कचरा पात्र तैयार करवाए गए हैं.


 



कचरा पात्र पर गीला और सूखा कचरे के बारे में लिखकर जानकारी भी दी गई है. उन्होंने कहा कि वार्ड में बड़ी संख्या में लोग गीला-सूखा कचरा अलग कर रहे हैं. नगर निगम हेरिटेज की महापौर कुसुम यादव ने कहा कि नगर निगम तो अपने स्तर पर काम कर ही रहा है, लेकिन आमजन और पार्षदों का सहयोग मिले तो जयपुर को साफ और सुंदर बनाने में मदद मिलेगी. अन्य पार्षदों को आगे आकर ऐसी ही पहल करनी चाहिए और वार्ड को स्वच्छ बनाने का प्रयास करना चाहिए. 


 



लोगों को भी आगे आकर कचरा अलग-अलग कचरा पात्र में डालकर हूपर तक ले जाना चाहिए. इससे सभी को राहत मिलेगी और कचरे का भी सही तरह से उपयोग हो सकेगा. दरअसल इससे पहले ग्रेटर निगम के वार्ड 81 से पार्षद जय वशिष्ठ ने जागरूकता अभियान के जरिये गीला-सूखा कचरा अलग करवाया और कचरा डिपो भी हटवाए. वार्ड में लोग गीला-सूखा कचरा अलग कर रहे हैं. 


 



ग्रेटर निगम के वार्ड 75 भी इसी राह पर चल रहा है. पार्षद भारती लख्यानी ने वार्ड में चार हजार कचरा पात्र बांटे. 200 जनों की स्वच्छता मित्र नाम से टीम बनाई. इसने व्यापारियों से लेकर लोगों को समझाया. ग्रेटर निगम के वार्ड 26 से पार्षद दिनेश कांवट ने एक-एक कर सड़क किनारे बने कचरा डिपो हटवाए. उसके लिए निगम प्रशासन ने वार्ड को अतिरिक्त 50 लाख रुपए का बजट विकास कार्यों के लिए दिया.