Rajasthan Police Constable Recruitment 2023: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जल्द आ रहा है, आपको बता दें कि ये भर्ती 3578 पदों पर होगी. इसके लिए लाखों उम्मीदवार आवेदन करेंगे. यानी मुकाबला कड़ा होगा. लेकिन मौका भी ये बढ़िया होगा.सूत्र बता रहे हैं कि Rajasthan Police Constable Recruitment 2023 का ऑफिशल नोटिफिकेशन अगले महीने के अंत तक जारी हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम अशोक गहलोत ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती को लेकर हरी झंडी दिखा दी है, सरकार से प्रशासनिक अनुमति मिलने के बाद विज्ञप्ति जारी की जाएगी. आपको बता दें कि भर्ती को लेकर लाखों कैंडिडेट्स में इंतजार बना हुआ है.  योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क एवं सभी जानकारी अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले जान लें. साथ ही एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर देख लें.


राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए सरकार ने बजट भी स्वीकृत कर दिया है. राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए सीईटी वाले अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे जाएंगे.इसमें सीईटी के 15 गुना अभ्यर्थियों को यानी लगभग 53000 अभ्यर्थियों को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा.


कई माह से भर्ती की खबर का इंतजार था. लेकिन जैसे ही भर्ती से जुड़ा इनपुट सामने आया तो कैंडिडेट्स ने अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है.  राजस्थान पुलिस कांस्बटेल के रिक्त पदों की गणना के बाद पुलिस मुख्यालय ने पिछले सप्ताह प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है.राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती में इस बार पहले फिजिकल परीक्षा और बाद में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. 


Rajasthan Police Constable Recruitment 2023 Overview


भर्ती का नाम- राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023
पदों की संख्या-3578 पद
पद का नाम-कांस्टेबल (पुरुष, महिला)
आयु सीमा-18 वर्ष से 24 वर्ष तक
आवेदन प्रक्रिया-ऑनलाइन
जॉब लोकेशन-राजस्थान
विभाग का नाम-राजस्थान पुलिस


आवेदन शुरू होने की तिथि-अगस्त 2023 (संभावित)


अंतिम तिथि-Update Soon
आधिकारिक वेबसाइट-police.rajasthan.gov.in



राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती  2023


राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के 3578 पदों पर भर्ती की जाएगी.राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 की कैटेगरी वाइज पदों की संख्या जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी.


राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती  2023 की शुल्क


Rajasthan Police Constable Recruitment 2023 में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं समस्त दिव्यांगजन के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपए रखा गया है. जबकि सामान्य और अनारक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपए रखा गया है. अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं.


राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती  2023 की आयु


राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए सामान्य वर्ग में पुरुष अभ्यर्थी की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष तक रखी गई है. इस भर्ती में आयु की गणना 2023 को आधार मानकर की जाएगी. इसके अलावा ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है.


ये भी पढ़ें- Jodhpur News: वर्षों बाद जोधपुर में फिर से दौड़ेंगी लो फ्लोर बसें, कम दाम में होगा बेहतर सफर