Jodhpur News: वर्षों बाद जोधपुर में फिर से दौड़ेंगी लो फ्लोर बसें, कम दाम में होगा बेहतर सफर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1786177

Jodhpur News: वर्षों बाद जोधपुर में फिर से दौड़ेंगी लो फ्लोर बसें, कम दाम में होगा बेहतर सफर

Jodhpur News: जोधपुर में एक बार फिर से लो फ्लोर बसें सड़कों पर दौड़ेंगी. इससे कम पैसे पर यात्रियों की यात्रा सुखद होगी. महिलाओं, दिव्यांगों और स्टूडेंट के लिए रियात का भी प्रावधान किया गया है. राजस्थान सरकार जनता को राहत देने के लिए लगातार जुटी हुई है.

 

Jodhpur News: वर्षों बाद जोधपुर में फिर से दौड़ेंगी लो फ्लोर बसें, कम दाम में होगा बेहतर सफर

Jodhpur News: राज्य सरकार के निर्देश पर नगर निगम उत्तर जोधपुर ने करीब ढाई वर्षों बाद एक बार फिर शहर में लो फ्लोर बसों का संचालन शुरू किया है.आज राज्य पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र सोलंकी,महापौर उत्तर कुन्ती परिहार, उपमहापौर अब्दुल करीम जॉनी,प्रतिपक्ष नेता लक्ष्मीनारायण सोलंकी, वरिष्ठ पार्षद छोटू उस्ताद,कांग्रेस जिलाध्यक्ष उत्तर सलीम खान,जिलाध्यक्ष दक्षिण नरेश जोशी,नगर निगम आयुक्त उत्तर अतुल प्रकाश, नगर निगम आयुक्त दक्षिण उत्सव कौशल ने हरी झंडी दिखाकर लो फ्लोर एवं मिनी बसों को रवाना किया.

 लोगों को काफी राहत मिलेगी

राज्य पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र सोलंकी ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जन कल्याणकारी योजनाओं की शुरूआत की. महंगाई राहत कैम्प के माध्यम से आमजन को राहत देने का काम किया और अब इन लो फ्लोर एवं मिनी बसों के संचालन से भी लोगों को काफी राहत मिलेगी. सोलंकी ने कहा कि आमतौर पर निजी सिटी बस संचालक काफी अधिक किराया वसूल करते हैं और यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा का ध्यान भी नहीं रखा जाता है.

 इकोनॉमी होगी 

ऐसे में नगर निगम उत्तर की ओर से जो लो फ्लोर बसें शुरू की गई है, यह बसे सुरक्षा और सुविधा की दृष्टि से बेहतर होने के साथ ही काफी इकोनॉमी होगी और लागत मात्र किराए पर आमजन यात्रा कर सकेंगे. महापौर उत्तर कुन्ती परिहार ने बताया कि आमजन को सस्ती दरों पर शहरी परिवहन उपलब्ध करवाने के लिए नगर निगम की ओर से बीआरटीएस पशुओं का संचालन किया जा रहा था.

 कुल 39 लो फ्लोर बसें

कोरोना काल के समय इन बसों का संचालन बंद हो गया. काफी दिनों से इन बसों के पुनः संचालन शुरू करने की मांग की जा रही थी. उन्होंने बताया कि वर्तमान में नगर निगम के पास कुल 39 लो फ्लोर बसें हैं,इनमें से पहले चरण में 2 रूट पर 20 बसों का संचालन शुरू किया गया है. उन्होंने कहा कि जल्द ही दो अन्य रूट पर 19 बसें शुरू कर दी जाएगी जिससे आमजन को काफी राहत मिलेगी.

 अधिकतम 50 किराया निर्धारित 

उन्होंने बताया कि  बनाड़ से चौपासनी और आरटीओ कार्यालय से चौपासनी फिल्टर हाउस के रूट पर बसों का संचालन शुरू किया गया है. कार्यक्रम के दौरान जेबीएसएल समन्वयक पुनीत गहलोत,बस संचालन एजेन्सी निदेशक प्रवीण गहलोत ने सभी अतिथियों का स्वागत किया. महापौर उत्तर कुन्ती परिहार ने बताया कि इन लो फ्लोर और मिनी बसों में 45 किलोमीटर की यात्रा करने पर अधिकतम 50 किराया निर्धारित किया गया किया गया.

50 प्रतिशत की रियायत होगी

दूसरी श्रेणी में महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों को किराए में 30 प्रतिशत की छूट दी गई है,वहीं विद्यार्थियों के लिए किराए में 50 प्रतिशत की रियायत होगी. महापौर उत्तर कुन्ती परिहार ने बताया कि पत्रकार स्वतंत्रता सैनानी, वीरांगना,  कुष्ठ रोगी, मानसिक रोगी, कैंसर रोगी, नेत्रहीन व्यक्ति और उसके सहयोगी को अधिकृत पास होने पर इन फ्लोर मिनी बसों में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी.

ये भी पढ़ें- धुआंधार होगा इन 4 राशियों के लिए जुलाई का अंतिम सप्ताह, जो चाहो मिलेगा

 

 

Trending news