Rajasthan Pride: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (Assistant Commandant) परीक्षा 2022 के फाइनल परिणामों की घोषणा कर दी है. हर बार की तरह इस बार के रिजल्ट्स में भी कुछ ऐसे होनहारों ने बाजी मारी, जिनके माता-पिता ने उन्हें बहुत अभावों में पढ़ाया, या फिर, उन्होंने खुद के बूते UPSC क्रैक कर दिखाया. ऐसी ही एक कहानी है, राजस्थान (Rajasthan) के धौलपुर के किसान के बेटे सुनील कुमार मीणा (sunil kumar meena) की, जिन्होंने UPSC के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की परीक्षा में 187वीं रैंक लाकर परचम लहराया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं धौलपुर के सुनील मीना


बताया जा रहा है, कि sunil kumar meena का घर राजस्थान के धौलपुर (Dholpur) डिस्ट्रिक्ट के रहरई गांव में है. सुनील के खेती का काम करते हैं. उनका नाम भोर्या मीना और मां हरप्यारी देवी हैं. सुनील कुमामर मीणा 6 भाई-बहन हैं. जानकारी के अनुसार, सुनील के बड़े भाई रामवीर यातायात निरीक्षक हैं. वहीं, उनके दूसरे नंबर का भाई राजवीर इंडियन रेलवे में लोको पायलट के पद पर काम कर रहे हैं. इसके अलावा, उनके 3 भाई-बहन कॉम्पिटीटिव इग्जाम्स की तैयारी कर रहे हैं.


सुनील मीना ने बिना कोचिंग के पास की UPSC



कहते हैं, कि जुनूनी इंसाना को किसी खास किस्म की सुविधाओं और विलासी चीजों की जरूरत नहीं होती. लक्ष्य को पाने के लिए उनका जुनून ही काफी होता है. यही साबित किया है Dholpur के होनहार सुनील कुमार मीणा ने.  रिजल्ट के बाद sunil kumar meena ने बताया कि उन्होंने इस परीक्षा की तैयारी के दौरान किसी तरह की कोचिंग से पढ़ाई नहीं की.  वो अपनी सक्सेस का पूरा श्रेय अपनी सेल्फ-स्टडी को देते हैं. उन्होंने बताया कि उनकी 5वीं से 12वीं तक की पढ़ाई नवोदय विद्यालय से हुई. इसके साथ, उन्होंने किराए के कमरे में रहकर दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) से ग्रेजुएशन और PG की डिग्री हासिल की.


यह भी पढ़ें...


हनीमून पर निकली दुल्हन पति को ट्रेन में छोड़कर भागी, हरियाणा में शॉपिंग करती पकड़ी गई