Jaipur News: राजस्थान परिवहन निगम ( राजस्थान रोडवेज) ने यात्रियों की सुविधा के लिए प्रभावी पहल की है. अब रोडवेज की बसों में यात्री टिकट के लिए डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे. यह सुविधा पूरे प्रदेश में लागू हो गई है. यह सुविधा पूरे प्रदेश में लागू हो गई है. रोडवेज के इस फैसले से अब बसों में यात्रियों का सफर और आसान हो गया है. इसके साथ ही सफर के दौरान फुटकर रुपये के अभाव में होने वाली दिक्कतों से भी लोगों को निजात मिल गई है. रोडवेज के क्यूआर कोड का यात्रियों उपयोग से आय बढ़ी है. डिजिटल की सुविधा बढ़ने से प्रतिदिन ढाई से तीन लाख की आय में इजाफा हुआ है. डिजिटल पेमेंट से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा साथ ही अब ड्राइवर कंडक्टर फर्जीवाड़ा नहीं कर पाएंगे. 


रोडवेज प्रशासन ने बसों में नवाचार किया 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश- प्रदेश में बढते डिजिटल युग में रोडवेज प्रशासन ने बसों में नवाचार किया है. इस नवाचार से यात्रियों को रोडवेज बसों में टिकिट लेने में सुविधा बढ़ी है तो वहीं रोडवेज में भी आय का इजाफा हुआ है.  राजस्थान रोडवेज की बसों में क्यूआर कोड और यूपीआई से यात्रियों को भुगतान करने में सुविधा बढ़ी.  प्रदेशभर में रोडवेज बसों में रोजाना 400 से 500 यात्री क्यूआर कोड का उपयोग कर लाभ उठा रहे है.


राजस्व बढ़ने से रोडवेज में आय बढ़ी


रोडवेज में ढाई से तीन लाख का राजस्व बढ़ने से रोडवेज में आय बढ़ी है. रोडवेज ईडीटी संजय कुमार पाण्डेय ने बताया कि सरकार डिजिटल की सुविधा देने से यात्री इस सुविधा का लाभ उठाए क्योंकि आजकल युवा पीढ़ी कैश ट्रांजेक्शन कम करने में विश्वास रखती है. साथ ही रोडवेज बसों में कर्मियों द्वारा राजस्व लीकेज होने की संभावना रहती है  उसमें में भी कमी आएगी. 


ये भी पढ़ें- दूसरे के व्हाट्सएप से आधार और पैन कार्ड की कॉपी ट्रांसफर कर लिया एजुकेशन लोन, 3 पकड़े


रोडवेज बसों में क्यूआर कोड सुविधा के लिए रोडवेज के अधिकारियों ने मुख्य सचिव उषा शर्मा और रोडवेज सीएमडी आनंद कुमार द्वारा शुभारंभ करवाया था. युवाओं और आमजन में बढ़ते डिजीटल भुगतान को बढावा देने के लिए रोडवेज बसों में डिजीटल प्लेटफार्म पर फोनपे, गूगलपे, पेटीएम, भीम यूपीआई एवं सभी बैंको के क्यू आर कोड से टिकिट के भुगतान करने की सेवा जारी की गई.