Rajasthan Teacher Recruitment 2023 :  सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. राजस्थान सरकार के इंग्लिश मीडियम स्कूलों में हर साल संविदा पर भर्ती होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की  अंतिम तारीख को सरकार ने आगे  बढ़ा दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब इस पद के लिए तैयारी कर रहे युवा 16 मार्च 2023 तक आवेदन  कर सकते है. जिसकी पहले अंतिम तारीख 1 मार्च थी. इस बारे में अतिरिख्त जानकारी के  छात्र SSO पोर्टल पर जाकर राजस्थान माध्यमिक स्कूल शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है.


बता दें कि  महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) / राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में संविदा के आधार पर इस बार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. इसके लिए सहायक अध्यापक लेवल-1 सहायक, अध्यापक लेवल-2 के अंग्रेजी व गणित विषयों के अध्यापकों की नियुक्ति संविदा पर की जाएगी. इस भर्ती में विज्ञान विषय को भी शामिल करने की मांग हो रही है. बताया जा रहा है कि अभी तक इसमें केवल 12 हजार से अधिक आवेदन आए हैं. इसमें सीधे मेरिट के आधार पर सेलेक्शन होगा. शैक्षिक व सहशैक्षिक योग्यता के अंक जुड़ेंगे.


वेतन


सिलेक्टिड अभ्यर्थी को 16900 का वेतन दिया जाएगा. साथ ही 9 साल की सर्विस पूरी होने पर उन्हें 29600 मिलेंगे.


पदों का ब्योरा :


नॉन टीएसपी एरिया के लिए रिक्त पद - 9108


टीएसपी एरिया के लिए रिक्त पद - 604 पद कुल पद- 9712


नॉन टीएसपी एरिया
सहायक अध्यापक) लेवल-1-6670
लेवल-2 (अंग्रेजी) : 1219
लेवल-2 (विज्ञान): 1219


टीएसपी एरिया
(सहायक अध्यापक)
लेवल-1-470
लेवल-2 (अंग्रेजी) : 67
लेवल-2 (गणित) : 67


आवेदन योग्यता :
अभ्यर्थी के पास मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्याल से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री के साथ बीएड होना जरूरी है. इसके साथ ही रीट स्कोर या राज्य सरकार द्वारा आयोजित समकक्ष परीक्षा पास की होनी चाहिए.
रीट अनिवार्य: किस में कितने फीसदी अंक चाहिए.
अनारक्षित / सामान्य 60 फीसदी
ईडब्ल्यूएस / ओबीसी / एससी/एसटी 55 फीसदी
विधवा / परित्यक्ता / भूतपूर्व सैनिक 50 फीसदी दिव्यांग 40 फीसदी सहरिया 36 फीसदी